Menu
blogid : 317 postid : 3

आईपैड – एपल का नया धमाकेदार गैजट

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments


New Image

इलेक्ट्रानिक गैजट की दुनिया में एक बिलकुल नए मेहमान का आगमन हो चुका है. अमरीका की एपल ने धमाकेदार अन्दाज में कई सारे नए फीचरों से लैस अपना नवीनतम टैबलेट कंप्यूटर “आईपैड” बाज़ार में उतार दिया है. आईपैड को एपल के मुख्य कार्यकारी प्रबंधक स्टीव जॉब्स ने सैन फ्रांसिस्को में लांच किया. यह स्मार्टफोन और लैपटॉप के मध्य की कैटगरी है. फिलहाल अमरीका में आईपैड की कीमत 499 डॉलर से 829 डॉलर के बीच रखी गई है. आई पॉड के बाद एपल का यह ऐसा पहला तोहफा है जिसे आम आदमी भी खरीदने की हिम्मत जुटा सकता है. आकार में आईपैड आईफोन से बड़ा है जिसमें कंप्यूटर गेम खेले जा सकते हैं, इंटरनेट प्रयोग किया जा सकता है, डाउनलोड किया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे फिल्मों का लुत्फ उठाया जा सकता है.

एडवांस एप्लीकेशन

एपल ने इसमें कई सारे एप्लीकेशन जोड़े हैं जिससे आईफोन के लिए तैयार एप्लीकेशन भी इसमें डाउनलोड किए जा सकते हैं. इसमें आईट्यून भी मौजूद है जिससे संगीत और फिल्म आसानी से सुने-देखे जा सकते हैं. आई पैड को ना ही फोन की संज्ञा देंगे, ना नेटबुक की और ना ही कंप्यूटर की क्योंकि यह एक हाइब्रिड गैजट है. हालांकि अभी यह भारत में नहीं अवलेबल है. लेकिन एपल इसे जल्द ही यहॉ भी पेश करना चाहेगी.

ई-बुक्स डाउनलोडिंग

आईपैड पर पत्रिका, न्यूज पेपर आदि को भी डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए एपल ने हार्पर कॉलिन्स, पेंगुइन और मैकमिलन से कॉट्रैक्ट किया है जिससे ई-बुक्स को डाउनलोड कर सकते हैं.

मल्टीटच डिस्प्ले

आईपैड का मल्टीटच डिस्प्ले काफी बड़ा, 9.7 इंच का है जिसमें आसानी से टाइप कर सकते हैं. इसके लिए इसे की-बोर्ड से भी जोड़ा जा सकता है.

अब ज्यादा देर तक करें काम

बार-बार चार्जिंग की कोई जरूरत नहीं है. एपल के अनुसार आईपैड की बैटरी दस घंटे तक चल सकती है. इसमें स्टैंडबाय टाइम तीस दिन तक का दिया गया है.

कुछ कमियां भी हैं


आईपैड पहला टचस्क्रीन टैबलेट पीसी नहीं है. इस साल के आरम्भ में ही डेल और एचपी ने टच स्क्रीन वाले टैबलेट पीसी लांच किए थे. आई पैड में यूएसबी कनेक्शन नहीं होने के कारण फोटो खींचकर इंटरनेट पर तुरंत अपलोड नहीं किया जा सकता है. इसमें वेबकैम की सुविधा नहीं है. चैट करते वक्त वीडियो फीचर नहीं प्रयोग कर सकते हैं. आई पैड का सबसे अडवांस्ड वर्जन चौंसठ जीबी की मेमरी है किंतु इसको भी अपग्रेड नहीं किया जा सकता है. आई पैड में फिक्स बैटरी है जबकि नेटबुक में बैटरी बदल सकते हैं और अपग्रेड भी कर सकते हैं. यदि कंप्यूटर की तरह एक साथ कई काम करना चाहें तो इसमें ऐसा संभव नहीं है. यानी अगर नेटबुक से तुलना करें तो कई कमियां नजर आती हैं.

दाम के अनुसार विशेषताएं

$499 वाले आई पैड में 16 GB मेमोरी तथा Wi-Fi मौजूद
$599 वाले आई पैड में 32 GB मेमोरी तथा Wi-Fi
$629 वाले आई पैड में 16 GB मेमोरी तथा Wi-Fi व 3G
$699 वाले आई पैड में 64 GB मेमोरी तथा Wi-Fi
$729 वाले आई पैड में 32 GB मेमोरी तथा Wi-Fi तथा 3G
$829 वाले आई पैड में 64 GB मेमोरी तथा Wi-Fi तथा 3G

क्या है खास

 यह हाइब्रिड गैजट है
 आई पैड में 9.7 इंच का स्क्रीनमौजूद है
 इसकी मोटाई 0.5 इंच यानी इसे फीचर के लिहाज से बहुत ज्यादा नहीं मानना चाहिए
 आई पैड का वजन 0.7 किलोग्राम है
 इसमें वाईफाई, ब्लूटूथ, 3-जी का प्रयोग किया जा सकेगा
 इसकी कीमत 499 डॉलर से 829 डॉलर के बीच
 तेज गति के लिए एक गीगाहर्ट्ज वाला प्रोसेसर
 अधिक स्टोरेज कैपेसिटी के लिए 16-64 जीबी फ्लैश मेमोरी
 स्पीकर, माइक्रोफोन का बेहतरीन फीचर
 पैड की बैटरी दस घंटे का यूजर टाइम देगी
 स्टैंडबाय टाइम तीस दिन तक
 एपल के एप स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड सुविधा
 बुक डाउनलोड के लिए आई-बुक स्टोर
 आई पैड पर इंटरनेट ब्राउजिंग, ई-मेल और आई-बुक के फीचर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh