Menu
blogid : 317 postid : 65

[Laptop for Just Rs 1500] दुनियां का सबसे सस्ता लैपटॉप

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

“यदि पश्चिमी देशों ने कारों का आविष्कार किया तो हमने नैनो का आविष्कार किया, अगर उन्होंने लैपटॉप का आविष्कार किया तो हम 35 डॉलर के “लैपटॉप” का आविष्कार कर सकते हैं. अगर वे तकनीक में हमसे अधिक क्षमता रखते हैं तो हम लोग उस तकनीक का उपयोग करने में विशेषज्ञ हैं”.

M_Id_164439_Kapil_Sibalयह शब्द थे मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल के जिन्होंने 22 जुलाई को दुनियां के सबसे सस्ते लैपटॉप का अनावरण किया. कपिल सिब्बल ने अनावरण करते समय बताया कि यह लैपटॉप कम लागत का कंप्यूटिंग उपकरण है, जो छात्रों के लिए बनाया गया है. इसकी कीमत 1500 रुपये या 35 डालर होगी. यह लैपटॉप कॉलेज छात्रों के लिए जरूरी सारे फंक्शन पूरे करने में सक्षम होगा.

पांच वर्ष पूर्व शिक्षा सचिव सुदीप बनर्जी ने उस समय कल्पना की थी कि हम एक ऐसा लैपटॉप बनाएंगें जो निकोलस नेग्रोपोंट के 100 डालर के लैपटॉप के आधे दाम से भी कम होगा और अब भारत ने यह उपलब्धि हासिल कर ली है.

नए लैपटॉप की विशेषता

भले ही यह लैपटॉप 1500 रुपये का होगा लेकिन इसमें मदरबोर्ड, चिप, प्रोसेसिंग, प्रसंस्करण कनेक्टिविटी, प्रदर्शन सब कुछ शामिल है. यह एक टचस्क्रीन गैजेट है जिसमें इंटरनेट ब्राउज़र, पीडीएफ रीडर और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी होगी. इसमें हार्ड डिस्क नहीं है लेकिन रोजमर्रा का हर काम इससे किया जा सकता है. इसमें लैन एवं वाईफाई सुविधा भी उपलब्ध होगी. इसके साथ-साथ इस लैपटॉप को ऐसा लचीला बनाया गया है जिसमें आप अपनी सुविधा अनुसार हार्डवेयर और अन्य घटकों को उपयोगकर्ता की आवश्यकता के अनुसार जोड़ सकते हैं. यह लैपटॉप लानक्स आधारित कंप्यूटिंग डिवाइस पर आधारित होगा.

इस उपकरण को भारत के प्रमुख तकनीकी संस्थानों (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय विज्ञान संस्थान) में अनुसंधान टीमों द्वारा विकसित किया गया है. जिसको 2011 तक सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में मुहैया कराया जाएगा.

संचार तकनीक के इस दौर में इस लैपटॉप के आने से बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की राह अब और आसान हो जाएगी और शायद अधिकतर विद्यार्थी इसकी सुविधा हासिल कर पाएंगे. मौजूदा दौर में यह भारत सरकार द्वारा उठाया गया सबसे अच्छा कदम है और अगर सरकार अपनी बातों पर कायम रही तो शायद सरकारी सब्सिडी के बाद ये लैपटॉप छात्रों को केवल 750 रुपये में पड़ेंगे.

This blog is about the New Innovation done in the field of Technology. On july 22 Human Resource Development Minister Kapil Sibal unveiled the world’s cheapest “laptop,” a touch-screen computing device that costs only $35 or 1500 Indian Rupees. This low-cost computing device is specially designed for students and is developed by group of technical expert from Indian Institute Of Technology and Indian Institute of Sciences.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh