blogid : 317 postid : 102

सैमसंग की गूगल टीवी

Posted On: 16 Sep, 2010 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मानव जीवन में इंटरनेट के बढ़ते हुए कदम प्रतिदिन नए-नए आविष्कार को अंजाम दे रहे हैं. इंटरनेट और कंप्यूटर जगत में आई क्रांति से अब हमारा जीवन अनछुआ नहीं है. चाहे मोबाइल फोन्स हों या फिर कोई और गेजेट्स हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का यह मेल नित नए निर्माण करता है.

Technology Blogकुछ ऐसा ही आविष्कार सैमसंग ने किया है. व‌र्ल्ड के लार्जेस्ट टीवी मेकर सैमसंग ने अब गूगल की एंड्रायड टेक्नालॉजी का यूज टीवी सेट्स में करने का फैसला किया है. सैमसंग और गूगल के इस मेल से अब कस्टमर्स को अपने टीवी सेट पर ही कम्प्यूटर का मजा भी मिल सकेगा. सैमसंग का यह कदम इंटरनेट का उपयोग करके एक ऐसी तकनीकी का विकास करने से है जिससे कस्टमर्स को फायदा हो क्योंकि सैमसंग के इस कदम से अब कस्टमरों को कंप्यूटर और टीवी अलग-अलग खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ-साथ सैमसंग दूसरे टीवी जायंट सोनी को मार्केट में कड़ी टक्कर भी देना चाहता है.

सैमसंग ने सबसे पहले गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करके टेलीविजन को वेब फ्रेंडली बनाया जिसके जरिए दर्शक कम्प्यूटर और वेब सर्फिंग दोनों ही काम एक साथ कर सकते हैं. इससे पहले सोनी टीवी ने गूगल के साथ मिलकर ऐसे सेट तैयार किए हैं जो इंटरनेट के जरिए वीडियो और सांग्स प्रोवाइड कराएंगे.

क्रिसमस तक करना होगा इन्तज़ार

Technology Blogऐसी उम्मीद की जा रही है कि सैमसंग इस टीवी के ज़रिए दर्शकों को क्रिसमस का तौफा देना चाहता है अतः सैमसंग का प्लान है कि वह इस टीवी को बाज़ार में क्रिसमस में लाए. सोनी और सैमसंग जैसे टीवी मेकर्स ने वेब बेस्ड प्रोग्राम्स में लोगों के बढ़ते इंट्रेस्ट को देखते हुए ही इस दिशा में अपने कदम बढ़ाए हैं. अभी यह बताना मुश्किल है कि इस टीवी की कीमत कितनी होगी.

इससे पहले एप्पल ने इसी महीने 99 डॉलर का सेटअप बॉक्स जारी किया है जो इंटरनेट के जरिए मूवीज और सांग्स दिखाएगा. एप्पल कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर स्टीव जॉब्स ने बताया कि टीवी रेंटल प्रोग्राम्स को दिखाने के लिए एप्पल ने टीवी की वॉल्ट डिज्नी कार्पोरेशन एबीसी और न्यूज कार्पोरेशन फॉक्स के साथ डील की है. अब सैमसंग और सोनी ने गूगल के एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम को अपने टेलीविजन सेट में इंस्टाल करके एप्पल कंपनी को कांपटीशन दिया है.

| NEXT



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

482 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Bella के द्वारा
May 28, 2016

Great arcitle, thank you again for writing.

आर.एन. शाही के द्वारा
September 16, 2010

अच्छी जानकारी … बधाई ।

    Kiona के द्वारा
    May 29, 2016

    Wonderful extianaplon of facts available here.

ronak sharma के द्वारा
September 16, 2010

Samsung has increased the competition while entering the Computer plus TV field,,, eagerly waiting for December.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran