Menu
blogid : 317 postid : 181

एप्पल आईपैड-2 (Apple iPad 2)

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

मशहूर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) के प्रमुख स्टीव जॉब्स ने कंपनी के चर्चित टैबलेट कंप्यूटर आईपैड का नया संस्करण आईपैड-2 (Apple iPad 2) हाल ही में पेश किया जो आइपैड के प्रथम संस्करण की तुलना में पतला और हल्का है.



नया आइपैड काले और सफेद रंग में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत पहले संस्करण की कीमत के समान 499 से 825 डॉलर के बीच रहने की उम्मीद की जा रही है. आईपैड-2 की बिक्री अमेरिका में 11 मार्च, 2011 से शुरू होगी जबकि 25 मार्च से आईपैड-2  की बिक्री मेक्सिको, न्यूजीलैंड और स्पेन सहित 26 देशों में की जाएगी.


इस नए संस्करण  में कुछ ऐसे नए फीचर जोड़े गए हैं जो इससे पहले के संस्करण में नहीं मौजूद थे. इसमें आगे और पीछे दो कैमरे लगे हैं. इसके अलावा, आईपैड का नया संस्करण एप्पल द्वारा विकसित एक नए चिप से सज्जित है जिससे आईपैड-2 पहले संस्करण के मुकाबले दोगुनी गति से गणना करने में सक्षम है. आईपैड 8.8 मिलीमीटर पतला है और इसका वजन 1.33 पाउंड है. यह अमेरिका में आईपैड एटीएंडटी और वेरिजोन वायरलेस नेटवर्क पर काम करेगा.


एप्पल आईपैड-2 की मुख्य विशेषताएं


  • आईपैड 2 आईफोन 4 से भी पतला है(Ultra-thin design).
  • इसकी रफ्तार भी पहले से उपलब्ध आईपैड के मुकाबले दोगुनी है.
  • इसमें कैमरा (Cameras) भी दिया गया है.
  • आई पैड 2 की लंबाई 9.5 इंच, चौड़ाई 7.3 इंच तथा मोटाई 0.34 इंच है.
  • इसकी मुख्य तकनीकी विशेषता है एक मेगाहर्ट्ज के डुअल कोर प्रॉसेसर (dual-core A5 processor) पर आईओएस 3.4 (iOS 3.4)  के साथ उपलब्ध होना.

जानने वाली बात यह है कि प्रतिस्पर्धी कंपनियां भी बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए बेताब हैं. जैसे सैमसंग, मोटोरोला, एचपी, एचटीसी और रिम सभी अपने टेबलेट उपकरणों की घोषणा कर चुकी हैं फिर भी एप्पल तक पहुंच पाना उनके लिए संभव नहीं होगा. टेबलेट बाजार में 2010 में एप्पल आईपैड की हिस्सेदारी 90 फीसदी तक थी.


क्या है टैबलेट पीसी


सही अर्थों में टेबलेट कंप्यूटर (Tablet PC) या पीसी एक स्लेटनुमा पतली मोबाइल कंप्यूटिंग प्रविधि है. इसको चलाने के लिए टचस्क्रीन सुविधा होती है. इसके द्वारा कम्प्यूटर चलाने में अधिक सुविधा मिलती है. टेबलेट पीसी प्रायः ऐसे स्थानों पर प्रयोग होता है जहां आम लैपटॉप या नोटबुक कंप्यूटर काम में नहीं आते या काम ठीक तरीके से नहीं कर पाते हैं. टेबलेट पीसी एक छोटी सी डायरी के आकार की होती है जिसका प्रयोग डे-प्लानर, इण्टरनेट सर्फिग, प्रोजेक्ट प्लानिंग, वीडियो फिल्में देखने, टीवी देखने, संगीत सुनने या ई-रीडिंग यानी अखबार, पुस्तकें आदि पढ़ने के लिए होता है. अधिकांशत: टेबलेट पीसी में 21-36 सेंटीमीटर लंबी एलसीडी स्क्रीन लगी होती है.


मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा और फील्डवर्क में टेबलेट पीसी का अधिक प्रयोग होता है. फील्ड वर्क जैसे कि मार्केटिंग आदि में वैसे भी इस तरह के टेबलेट पीसी की आवश्यकता होती है जो मजबूत हों और साथ ही गर्मी, नमी सह सकें, इनके साथ ही जिनके टूट-फूट का खतरा कम हो. इस दृष्टि से वर्तमान टेबलेट पीसी काफी कारगर सिद्ध हो रहे हैं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh