Best Web Blogs    English News

facebook connectrss-feed

तकनीक-ए- जहॉ

Mobile, Gadgets, Technology and much more

180 Posts

163 comments

सुनीता विलियम्स: फिर चली अंतरिक्ष की सैर पर

पोस्टेड ओन: 16 Jul, 2012 जनरल डब्बा में

Sunita Williams in Hindi

लोगों को अंतरिक्ष में भेजने की उपलब्धि अब तक अमेरिका और रूस के नाम ही रही है, लेकिन इन दोनों ही देशों के साथ इस उपलब्धि में कहीं न कहीं भारत का नाम भी जुड़ा है. भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में दोबारा जाने वाली पहली महिला बन गई हैं.


Sunita WilliamsSunita Williams: pride of India

गुजरात से ताल्लुक रखने वाली सुनीता विलियम्स दूसरी भारतीय महिला हैं जिन्होंने बतौर अंतरिक्ष विज्ञानी अंतरिक्ष की यात्रा की. सुनीता विलियम्स से पहले नासा की ओर से भारतीय मूल की कल्पना चावला ने अंतरिक्ष की यात्रा की थी, लेकिन वापसी में एक दुखद दुर्घटना में उनकी और उनके दल के सभी सदस्यों की मौत ने दुनिया को झकझोर डाला था.


Sunita Williams’s Profile

सुनीता के पिता 80 वर्षीय दीपक पंड्या गुजराती मूल के हैं और वे अमेरिका के बोस्टन में पेशे से चिकित्सक हैं. सुनीता विलियम्स ने 1987 में अमेरिकी नेवल अकादमी से शिक्षा ग्रहण करने के बाद नेवी में विभिन्न पदों पर काम किया. 1998 में वह नासा (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, अमेरिका) द्वारा चुनी गईं और अंतरिक्ष विज्ञानी बन गईं.


Sunita Williams takes off for second space journey

सुनीता विलियम्स डिस्कवरी में सवार होकर नौ दिसंबर, 2006 को आईएसएस गईं और 22 जून 2007 को धरती पर लौटीं. वहां उन्होंने एसटीएस 116, एक्सपिडीशन 14, एक्सपिडीशन 15 और एसटीएस 117 नाम के मिशनों को अंजाम दिया. अब एक बार फिर वह अंतरिक्ष की यात्रा पर निकल चुकी हैं.


Indians in Space missions

रूस ने अपने अंतरिक्ष मिशन में वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा को शामिल किया तो अमेरिका ने भारत में जन्मी कल्पना चावला और भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स को लेकर भारतीयों की प्रतिभा का लोहा माना.


Records of Sunita Williams

सुनीता के नाम बतौर महिला अंतरिक्ष यात्री कुछ रिकॉ‌र्ड्स दर्ज हो चुके हैं, जैसे:

  • सर्वाधिक समय अंतरिक्ष में बिताने का रिकॉर्ड
  • सर्वाधिक स्पेस वॉक
  • स्पेस वॉक का सबसे ज्यादा समय

[Tag: Information about sunita Williams in Hindi, Sunita Williams,space shuttle Columbia,NASA,Kalpana Chawla,Harvard University,Boston University, Sunita Williams, Sunita Williams space journey, सुनीता विलियम्स]



Tags: Sunita Williams in Hindi   Sunita Williams: pride of India   Sunita Williams’s Profile   Sunita Williams takes off for second space journey   Indians in Space missions   Records of Sunita Williams   सुनीता विलियम्स   सुनीता विलियम्स हिन्दी में   कलप्ना चावला  

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (18 votes, average: 4.11 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • Share this pageFacebook0Google+0Twitter0LinkedIn0
  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

zara के द्वारा
January 7, 2014

थैंक्स फॉर थे इनफार्मेशन ई हटे मस. चरुउउउउ उसने ही परियोगना दी है

zara के द्वारा
January 6, 2014

thanx for the info

    zara के द्वारा
    January 6, 2014

    shukriya




अन्य ब्लॉग

  • ज्यादा चर्चित
  • ज्यादा पठित
  • अधि मूल्यित