blogid : 317 postid : 201

FACEBOOK NEWS: फर्जी आईडी वाले हो जाएं सावधान!

Posted On: 5 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Facebook ‘Like’ Button

“फेसबुक” आज नौजवानों की जिन्दगी इस एक शब्द के बिना अधूरी सी लगती है. सुबह उठकर गुड मॉर्निंग की पोस्ट से लेकर रात को सोने तक “गुड नाइट” की पोस्ट पर खत्म होने वाली फेसबुक की कहानी आज सबकी जिंदगी की कहानी हो गई है. लेकिन फेसबुक पर आपको हमेशा सही और असली इंसान ही मिलें इसकी कोई गारंटी नहीं होती. फेसबुक पर फेक आईडी और छद्म प्रोफाइल का पूरा मायाजाल फैला हुआ है. इसी मायाजाल को खत्म करने के लिए अब फेसबुक ने कमर कस ली है.


Read: Sex on Facebook

Facebook labour of likes

फेसबुक आज सिर्फ मनोरंजन और सोशल नेटवर्किंग के लिए नहीं रह गया है बल्कि अब इसका व्यवसायिक उपयोग भी होता है. अब लोग अपने उप्तादों का फेसबुक पर प्रमोशन करते हैं जिसके लिए वह पेज बनाते हैं. किसी भी ब्रैंड के लिए उसका पेज लाइक्स बहुत मायने रखता है. कुछ लोग अपने ब्रांड के पेज पर ढेरों लाइक्स इकट्ठी कर लेते हैं जिसके लिए वह छद्म प्रोफाइल का भी सहारा लेते हैं.


अब फेसबुक ने ऐसे फर्जी लाइक करने वालों को बंद करने का फैसला किया है. फेसबुक ने जिन लोगों पर नकेल कसने का फैसला किया है उनमें किसी वायरस सॉफ्टवेयर के जरिए लाइक हासिल करने वाले, दूसरों के अकाउंट हैक करने, यूजर्स को धोखा देने या बल्क लाइक खरीदने वाले शामिल हैं.


अगर ऐसा होता है तो ज्यादा फर्क तो नहीं लेकिन 1 पर्सेंट का फर्क जरूर पड़ेगा. हालांकि आज के समय में फर्जी लाइक्स का कारोबार भी काफी बढ़ गया है. लोग अपने पेज पर फर्जी लाइक्स के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं जिसमें पुरस्कार देने का लालच, फर्जी आईडी बनाना आदि शामिल हैं. वैसे इस तरह के लाइक्स से नैतिक स्तर पर कोई फायदा नहीं होता लेकिन इंटरनेट की आभासी दुनिया में ऐसे लाइक्स का बहुत महत्व होता है. लोग यहां ज्यादा लाइक्स का मतलब ज्यादा अच्छा प्रोडक्ट मानते हैं.


Read: Sex education in India


Post Your Comments on: क्या फेसबुक पर आप भी फर्जी लाइक्स करते हैं?


Tag: Facebook Like, Facebook, Facebook Login, Facebook Status, Facebook in india, Facebook security, Facebook Profile, Facebook Pictures, फेसबुक, फेसबुक प्रोफाइल



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran