blogid : 317 postid : 206

मरने की खबर पोस्ट ना करना प्यारे....

Posted On: 9 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Facebook Tips

आज फेसबुक हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है. आप कब खाना खाते है, कब चाय पीते इन सब की जानकारी बेशक आपके अपरिवार वालों को ना हो पर आपके फेसबुक फ्रेंड्स को जरूर होती है. हालांकि कई लोग अपने परिवार वालों को फेसबुक पर दोस्त नहीं बनाते पर जो बनाते हैं उनके लिए फेसबुक की आजादी थोड़ी कम हो जाती है.


Read: FACEBOOK NEWS

अब आप सुमित को ही ले लीजिएं. जब तक सुमित की बहन पूजा फेसबुक पर उसकी दोस्त नहीं थी तब तक तो बंदा खूब मस्ती करता था लेकिन जब से उसने अपनी बहन को अपनी फ्रेंडलिस्ट में जोड़ा तब से उसकी जिंदगी में फेसबुक से तूफान आना शुरू हो गया. पहले तो उसकी गर्लफ्रेंड की खबर घरवालों से सामने आ गई और फिर एक फिर एक दिन फेसबुक एप्प के जरिए अपनी मौत की भविष्यवाणी के चक्कर में जनाब को दो-चार खानी पड़ी. हार थक कर सुमित ने फेसबुक इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया.


यह बेहद व्यवहारिक है कि जब हम इंटरनेट की आभासी दुनिया में अपने रिश्तेदारों और घरवालों को जगह देते हैं तो कहीं ना कहीं इस आभासी दुनिया में हमारी उड़ान पर नजर लग जाती है. फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कई ऐसी एप्प हैं जो हमारी मौत, हमें मारने वाला कौन होगा जैसी जानकारियां देती हैं ऐसी एप्प दोस्तों के साथ तो ठीक है लेकिन परिवार वाले अकसर इसका गलत मतलब निकाल लेते हैं.


आइएं जानें ऐसी कौन सी गलतियां हैं जो हमें फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर नहीं करनी चाहिएं:


डेथ इंफॉर्मेशन: Death Information on Facebook

भले ही यह आभासी दुनिया है, लेकिन मौत की सूचना किसी को भी निराश कर सकती है, इसलिए फेसबुक जैसे पब्लिक प्लेटफार्म पर इस तरह की जानकारी शेयर करने से बचना चाहिए. वैसे भी आपके रिलेटिव्स को तो ऐसी घटना का पता चल ही जाता है और बाकी को आप एसएमएस या फोन से बता सकती है. बेहतर रहेगा कि कुछ लोगों को दुखभरी सूचना देने के चक्कर में फेसबुक पर जुड़े सभी अपनों को गमगीन न करे.


पर्सनल सीक्रेट: Personal Secrets on Facebook

यदि किसी के साथ आपकी रिलेशनशिप है तो जाहिर है कि आपका अपने पार्टनर से पर्सनल फीलिंग्स शेयर करने का मन भी करता होगा. कई लोग इसके लिए फेसबुक का सहारा लेते है, लेकिन यह ठीक नहीं. कई बार अपने पार्टनर के बारे में आप ऐसे कमेंट्स कर जाते है जिनकी वजह से उसे शर्मिदा होना पड़ता है.


इंगेजमेंट का ढिंढोरा

अपने इंगेजमेंट की खबर फेसबुक पर देना कहीं की समझदारी नहीं होती. भले ही आप इसका यह फायदा जरूर मान लें कि आपकी इंगेजमेंट की जानकारी सभी दोस्तों को एक साथ हो गई पर कुछ लोगों को यह थोड़ा अटपटा भी लगेगा.


Post Your Comments on: क्या फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स हमारी नीजि जिंदगी में दखलबाजी कर रही हैं?


Tag: Facebook Tips, Facebook Tips in hindi, Facebook Tips for Power Users, Death Information, Love affair, engagement dates, Hindi Technology, Technology, Facebook Tricks, Tips & Hacks, Personal Secrets on Facebook



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Lisa के द्वारा
May 28, 2016

Do you have more great arielcts like this one?


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran