blogid : 317 postid : 216

बिना इंटरनेट ऐसे करें जीमेल इस्तेमाल

Posted On: 20 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इंटरनेट के बिना यह दुनिया कितनी अधूरी है. आज के युवाओं के लिए इंटरनेट के बिना एक दिन बिताना जैसे पानी के बिना मछली का जीना हो जाता है. लेकिन सोचिए कभी इंटरनेट उपलब्ध ना हो और आपको जीमेल पर अपनी महत्वपूर्ण मेल चेक करनी हो तो आप क्या करेंगे? इस समस्या का एक ही हल है और वह है बिना इंटरनेट के चलने वाला जीमेल.


Read: Facebook Tips in Hindi


How to Use Gmail without Internet

हम जीमेल का इस्तेमाल कई कारणों से करते हैं. कुछ जीमेल का इस्तेमाल ईमेल के लिए करते हैं तो कुछ के लिए इसका फायदा सिर्फ चैटिंग के लिए हो पाता है. पर कुछ भी हो आज लोगों के लिए जीमेल बहुत महत्वपूर्ण हो चुका है और इस जीमेल से एक दिन भी दूर रह पाना मुश्किल भरा काम होता है. ऐसे में आपके और जीमेल के बीच इंटरनेट ना आए इसलिए गूगल क्रोम लेकर आया है ऑफलाइन गूगल मेल सेवा.


Offline Google Mail Service

ऑफलाइन गूगल मेल सेवा आपको बिना इंटरनेट के जीमेल एक्सेस करने की आजादी प्रदान करता है. हालांकि बिना इंटरनेट के जीमेल इस्तेमाल करने के लिए आपके कम्प्यूटर में क्रोम वेब ब्राउजर होना चाहिए. इस ब्राउजर के बिना आप इस सेवा का लाभ नहीं उठा सकते.


Steps to Use offline Gmail Service:

  • Google Crome: क्रोम वेब ब्राउजर में जीमेल ऑफ लाइन वेब एप्लीकेशन द्वारा आप अपने ईमेल एकाउंट को बिना इंटरनेट यानि ऑफ लाइन भी यूज कर सकते हैं.


  • Offline Gmail App: सबसे पहले आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा जिसके द्वारा आप बिना इंटरनेट के भी अपने ईमेल देख सकते हैं. यह एप्लीकेशन आपको यहां से मिलेगा. (यह एप्लीकेशन सिर्फ गूगल क्रोम में काम करेगा फायरफॉक्स या इंटरनेट एक्सप्लोरर में नहीं.) https://chrome.google.com/webstore/detail/ejidjjhkpiempkbhmpbfngldlkglhimk?utm_source=chrome-ntp-icon


  • जीमेल ऑफ लाइन प्लग इन इंस्टॉल होने के बाद अपने आप आपके बुकमार्क में इसका लिंक दिखने लगेगा.



  • ऑफ लाइन जीमेल इस्तेमाल करने के लिए आप जीमेल आइकॉन पर क्लिक कर इसे खोलें.


  • इसमें अपना जीमेल अकाउंट और पासवर्ड डालकर साइन इन करें


  • सारी प्रकियाएं पूरी होने के बाद आप बिना इंटरनेट के भी अपना जीमेल इस्तेमाल कर सकते हैं.



पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आप नीचे दिए गए चित्रों से भी सहारा ले सकते हैं.


HOW TO USE GMAIL WITHOUT INTERNETgmail-offline-2


Gmail without internet






Tag: How to Use Gmail without Internet, How to Access Gmail without Internet, Use Gmail without Internet, how to use Gmail without internet or offline, Gmail without internet connection, बिना इंटरनेट के जीमेल, जीमेल, ऑफलाइन, GMAIL TRICKS



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

4 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

raghuveer singh gehlot के द्वारा
May 7, 2015

 part time jobs

pratik के द्वारा
November 25, 2013

good

aaa के द्वारा
September 21, 2012

अच्छा शगूफ़ा है.  बिना ठीक से समझे भ्रमित करना उचित नहीं.  यह कथित आफ़लाइन भी तभी काम करता है, जब नेट से जुड़ा हो.  विदाउट नेट यह बेजान शरीर की तरह है.  इससे बेहतर तो आउटलुक एक्सप्रेस है, जो कम से कम प्रिविअसली इम्पोर्टेड मेल को तो दिखाता ही है, यह तो बिना नेट के सीधे-सीधे हाथ खड़े कर देता है.  आगे से कृपया ठोंक बजा कर ही जानकारियाँ दें . आज के बच्चे भी समझते हैं कि लिंक के बिना डाउनलोड असम्भव है.

सुनिल के द्वारा
September 21, 2012

क्या बात है बिना इंटरनेट के जीमेल का इस्तेमाल.. शानदार है यह


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran