blogid : 317 postid : 221

कहीं फोन खो ना जाए इसलिए टिप्स आजमाएं...

Posted On: 23 Sep, 2012 Others,टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Tips for Mobile

मोबाइल आज हर किसी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आज लगभग हर इंसान के पास आपको मोबाइल मिल ही जाएगा। चाहे उसके पास खाने के लिए कुछ हो ना हो लेकिन उसकी जेब में मोबाइल जरूर होगा। और लोग मोबाइल के इस्तेमाल के इतने अधिक आदी हो चुके हैं कि यह उनकी लत में शामिल हो गया है मोबाइल की इस आदत ने एक नई तरह की बिमारी को जन्म दिया है जिसे नाम दिया गया है नोमोफोबिया

Read: New Nokia Mobiles


एक नई बीमारी है, जो मोबाइल यूजर्स  को हो रही है। हर वक्त यह चिंता कि कहीं फोन खो न जाए या एकाएक धोखा न दे जाए। मॉर्निग-इवनिंग वॉक  पर हैं या योगाभ्यास कर रहे हैं तो भी सेलफोन का साथ नहीं छूटता।कुछ लोग तो अति कर देते हैं। इसे सिरहाने रख कर सोते हैं। मीटिंग के दौरान स्विच ऑफ करना पडे तो वापस आते ही फोन ऑन  करते हैं..। ये सारे लक्षण नोमोफोबिया के हैं।


एक छोटे से सेलफोन  में पूरी दुनिया बसती है। दोस्त हैं, एटीएम,  क्रेडिट का‌र्ड्स  सहित बैंकिंग दस्तावेज  या पासवर्ड  हैं, कुछ राज  हैं, पर्सनल फोटोज  या नॉटीएमएमएस  हैं। दूसरी ओर वर्कप्लान  से लेकर कामकाजी दुनिया के जरूरी  ई.मेल  और फोन नंबर्स  भी इस छोटे से डिवाइस  में समाए हुए हैं। मॉल्स या वॉशरूम  में इसे भूलना बेहद दुखद है। अगर आप फोनोफोबिया से बचना चाहते हैं तो अपनाएं यह आसान उपाएं:


How to Protect a Mobile Phone from Being Stolen: फोन को कैसे बचाएं-


1.  फोन को सुरक्षित रखने का आसान तरीका है इसे पासवर्ड  प्रोटेक्ट  करें। पासवर्ड नाम, जन्मतिथि, मैरिज एनिवर्सरी से अलग ही हो तो अच्छा है।


2.  कुछ कंपनियां सुविधा दे रही हैं कि कोई भी अनधिकृत व्यक्ति फोन का डेटा कॉपी या फॉरवर्ड न कर सके। इसमें अपलोडिंग  या डाउनलोडिंग  पर लॉक सिस्टम काम करता है। ऐसे फोन खरीदें।


3.  आजकल सेलफोन  में पासवर्ड  मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर और एप्स  उपलब्ध हैं। ये एप्स  पासवर्ड,  क्रेडिट का‌र्ड्स  या महत्वपूर्ण सामग्री को एक स्थान पर सुरक्षित रखते हैं। फोन खो भी जाए तो इन सूचनाओं का पता बिना पासवर्ड  के नहीं लगेगा।


4.  यदि इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो फोन खोने पर सबसे पहले अपने सारे पासव‌र्ड्स  बदलें। फोन में सिक्युरिटी सिस्टम रखें।


5.  लैपटॉप  या पीसी में भी बैकअप रखें।


6.  फोन पर निर्भरता कम करें। महत्वपूर्ण नंबर्स  को याद कर लें या सुरक्षित रखें।


7.  फोन खोने पर सिम कनेक्शन को तुरंत ब्लॉक कराएं और निकट के पुलिस स्टेशन में जाकर रिपोर्ट दर्ज कराएं, ताकि गलत  या आपराधिक कार्यो के लिए फोन का इस्तेमाल न हो सके।


8.  माना कि फोन बेहद पर्सनल डिवाइस  है, लेकिन खासतौर  पर यंगस्टर्स ध्यान रखें कि इसमें कोई भी ऐसा डेटा स्टोर न करें, जिनका गलत  इस्तेमाल हो सकता हो।

Read:Yahoo hacked, 450000 passwords posted online


Post Your Comment on: मोबाइल गुम होने की स्थिति में आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है?


Tag: How to Protect Mobile, Tips to avoid theft of Mobile, Whats to do when mobile is theft in India, Technology Tips in Hindi



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

509 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Tina के द्वारा
May 29, 2016

Peefcrt answer! That really gets to the heart of it!

Terrah के द्वारा
May 28, 2016

Oh yeah, faboluus stuff there you!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran