blogid : 317 postid : 226

अगर कभी एटीएम से पैसा ना निकले तो.....

Posted On: 27 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ATM Tips and Trick

आज टेक्नोलॉजी ने हमें बुनियादी जीवन की कई ऐसी सुविधाएं प्रदान की हैं जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते. टेक्नोलॉजी का ही एक अहम आविष्कार है एटीएम. किसी भी समय कहीं से भी पैसा निकालने की सुविधा देने वाले इस एटीएम ने बैंक में जाकर लाइन लगाने की परेशानी से आम जनता को राहत दी है.

Read: How to use Facebook Without Internet


एटीएम कार्ड बैंक की ओर से ग्राहकों को दी गई सुविधा है. एटीएम कार्ड के प्रचलन से बैंकों का अपना बोझ काफी कम हुआ है. इससे ग्राहकों को तो बहुत फायदा हुआ ही है लेकिन इससे होने वाली धोखाधड़ी और परेशानियां भी कम नहीं हैं.


जिस तरह टेक्नोलॉजी के हर आविष्कार के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान होते हैं उसी तरह एटीएम के भी कुछ ऐसे नुकसान हैं जो आम आदमी को जानना जरूरी है. कभी मशीन की गड़बड़ी तो कभी अपनी लापरवाही की वजह से कार्ड उपयोगकर्ताओं को परेशान होना पड़ता है. थोड़ी सावधानी और जानकारी से इस मुश्किल से बचा जा सकता है.


आइए कुछ ऐसे टिप्स जानें जो आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय याद रखने चाहिए:

अगर पैसा ना निकले तो

कई बार ऐसा होता है कि एटीएम मशीन में पिन, अमाउंट आदि डालने के बाद स्लिप तो निकल आती है पर पैसा नहीं मिलता और तो और आपके अकाउंट से पैसा भी डिडक्ट हो जाता है. ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं. अगर पैसा मशीन से नहीं निकला तो अपने ब्रांच में जाकर उसकी शिकायत करें.

शिकायत किए जाने के अगले 12 कार्यकारी दिवसों के अंदर आपके अकाउंट में पैसा वापस आ जाना चाहिए. अगर इतने दिनों में पैसा नहीं आता है तो आप प्रतिदिन 100 रुपए की दर से हर्जाना वसूलने के हकदार हैं.


एटीएम से शॉपिंग के दौरान

एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड की तरह भी इस्तेमाल किए जाते हैं. अगर आप अपने एटीएम-कम-डेबिट कार्ड से शॉपिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके कार्ड को दो बार स्वाइप न किया जाए. अगर ऐसा होता है तो इसकी जानकारी लें और शॉपिंग की रसीद अपने साथ जरूर रखें.


CVV Number on ATM : सीवीवी

एटीएम कार्ड में पीछे की तरफ एक सीवीवी (कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू) नंबर होता है. इस नंबर को आप कहीं सुरक्षित जगह पर लिख लें और कार्ड पर पेन का इस्तेमाल करते हुए इसे हटा दें. यह नंबर बहुत अहम है. इसकी मदद से आपकी जानकारी और आपके कार्ड के बगैर भी कोई इंटरनेट पर शॉपिंग कर सकता है.


पिन नंबर

एटीएम मशीन में कार्ड का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि आसपास कोई ऐसा न हो जो आपके कार्ड का पिन नंबर याद कर ले. अपने पिन को गोपनीय रखें और हो सके तो लगातार बदलते भी रहें पर ऐसा भी नंबर ना रखें जिसे आप खुद ही याद ना रख सकें.


Invalid ATM Card: इनवैलिड कार्ड

एटीएम में कार्ड डाले जाने पर यदि इनवैलिड कार्ड शो करे तो अपने बैंक के एटीएम पर कार्ड फिर से ट्राई करें. कई बार तकनीकी दिक्कत से ऐसा होता है. अगर यह मैसेज बार-बार आए तो अपने कार्ड को ब्रांच से रिप्लेस करा लें.


पैसा निकालते वक्त ध्यान रखें

कुछ एटीएम मशीन में ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड इंसर्ट करने की जगह कार्ड स्वाइप की सुविधा होती है. इस तरह की एटीएम मशीन में ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद अगली इंस्ट्रक्शन को ध्यान से देखना चाहिए. अकसर एक ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर डू यू वांट टू प्रोसीड फरदर? (Do You Want to Proceed Further) जैसे मैसेज आते हैं. अगर आपको कोई दूसरी ट्रांजैक्शन नहीं करनी हो तो नो (NO) बटन पर क्लिक कर ट्रांजैक्शन को पूरा करें.


ATM Card Lost: कार्ड खो जाने की स्थिति में

एटीएम कार्ड खो जाने पर बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और कार्ड की पूरी जानकारी दें. कॉल सेंटर पर अपनी शिकायत दर्ज करा कर शिकायत संख्या जरूर लें. इसके बाद बैंक आपका एटीएम तुरंत ब्लॉक कर देगा. शिकायत संख्या के बाद ही पुलिस स्टेशन में एफ.आई.आर. कराई जा सकती है.


तो यह तो हुए कुछ ऐसे टिप्स जो आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय अवश्य ही याद रखने चाहिए. इनके अलावा भी कई टिप्स हैं जो हम आपको अगले अंक में देंगे जैसे कि अगर आपका एटीएम कार्ड खो जाए तो क्या करें?


Read: Mobile Tips in Hindi

Post Your Comment on: एटीएम कार्ड खोने की स्थिति में आपकी क्या मनोदशा होती है?


Tag: ATM and Debit Card Safety Tips, ATM card blocked, ATM Card Safety Tips, ATM Security & Safety, How to Block an ATM Card, SAFETY TIPS FOR USE OF ATM CARD, एटीएम



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Ellie के द्वारा
May 29, 2016

I’m so glad that the intrenet allows free info like this!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran