Menu
blogid : 317 postid : 238

MARUTI ALTO 800: आ गई है आपके सपनों की सवारी

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

संदीप सुबह जल्दी अपनी प्रियतम ‘निद्रा’ को त्यागकर बिस्तर सिर्फ इसलिए छोड़ता है ताकि वह ऑफिस के लिए देर ना हो. प्रिया अपने ऑफिस के लिए घर से सुबह जल्दी निकलती है ताकि दिल्ली मेट्रो में पीक ऑवर में उसे अधिक परेशानी ना हो. संदीप और प्रिया की तरह देश के करोड़ों युवा और मध्यम वर्गीय परिवारों की भागदौड़ भरी जिंदगी की शुरुआत सुबह-सुबह अपने कार्यस्थल या गंतव्य तक पहुंचने की होती है. इनमें से कइयों का सपना होता है कि काश इनके पास एक कार होती तो यह भी अपनी गाड़ी से आराम से आ-जा सकते.

Read: गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके


Maruti alto 800Maruti Alto 800 in India

अगर आप भी अब तक मेट्रो और बसों में सफर करके परेशान हो चुके हैं और आप अपने लिए एक चार पहिए की गाड़ी लेना चाहते हैं तो आपका इंतजार अब खत्म हो चुका है. मारुति जिसने आम आदमी के लिए मारुति 800 (Maruti 800) जैसी शानदार ऐतिहासिक कार दी उसने एक बार फिर मध्यम वर्गीय परिवारों को एक नई सौगात देने का फैसला किया है. मारुति ने लांच की है ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800).


नई ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800) से कंपनी को कई चुनौतियों से पार पाने में मदद मिलेगी. वे ग्राहक जो पेट्रोल महंगा होने की वजह से कार खरीदने की योजना को टाल रहे थे, वे बेहतर माइलेज होने से नई ऑल्टो को खरीदेंगे. साथ ही मारुति 800 के बाद मारुति की कोई भी गाड़ी उसे पुराना रुतबा दिलाने में असफल रही है ऐसे में ऑल्टो 800 से कंपनी को बहुत उम्मीदें हैं.


Maruti Alto 800 in India – Review, Price, Specifications, Details

New Design of Maruti Alto 800: नई ऑल्टो की डिजाइन कुछ ऐसी बनाई गई है कि हाई-वे पर तेज रफ्तार के बावजूद ड्राइविंग में परेशानी न हो, जिसकी शिकायत मौजूदा ऑल्टो के ग्राहक करते हैं. छत की डिजाइन बदलने से ज्यादा रफ्तार पर भी ड्राइविंग आसान होगी. नए लुक के साथ-साथ इसके इंटीरियर में बदलाव किया गया है.


Airbag in Maruti Alto 800: इसमें पहली बार ग्राहकों को ड्राइविंग सीट के लिए एयरबैग का विकल्प भी दिया जा रहा है. नई तकनीक के इस्तेमाल की वजह से बेहतर हुआ गियर शिफ्ट.


Space in Maruti Alto 800: पहले से ज्यादा स्पेस निकाला गया है. ज्यादा ऊंची होने की वजह से आरामदायक है साथ ही पीछे की सवारियों के लिए एक इंच ज्यादा जगह बनाई गई है.


Mileage of Maruti Alto 800: मारुती ऑल्टो 800 पेट्रोल व सीएनजी दोनों वर्जन में उपलब्ध है. पेट्रोल की माइलेज 22.74 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन की माइलेज 30.46 किमी प्रति किलो है.


Powerfull AC in Maruti Alto 800: मारुती ऑल्टो 800 में पहले से ज्यादा पावरफुल एसी लगा हुआ है.


Price of Maruti Alto 800 in India: इंट्री लेवल की कीमत 2.5 लाख तथा टॉप मॉडल की कीमत 3.4 लाख रखी गई है. सीएनजी की कीमत हरेक वर्जन में 50 हजार से ज्यादा होगी.


Maruti 800 to Maruti Alto 800

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती की यह लांचिंग एक सामान्य लांचिंग की तरह नहीं है. दरअसल यह भारत के कार बाजार के सफलता की कहानी है जो अब मारुति 800 से ऑल्टो 800 तक का सफर तय कर चुकी है. पिछले 30 साल में यह सफर दरअसल भारतीय कार बाजार और इसकी अर्थव्यवस्था में आए बदलाव की दास्तान है.


मारुति 800 आज भले ही पुरानी टेक्नोलॉजी, खराब इंटीरियर, कम आरामदायक कार जैसी पहचान रखती हो, लेकिन तीन दशक पहले यही कार भारतीयों के लिए आमजन की कार थी.


एक समय वह भी था जब मारुति 800 पाने के लिए के लिए लोगों की लंबी कतार हुआ करती थी. जैसे-जैसे कंपनी की सफलता का ग्राफ बढ़ता गया आम मध्यम वर्ग इससे जुड़ता चला गया. आज मारुति की कई कारें बाजार में हैं लेकिन 800 की बात ही अलग है. मारुति ने समय-समय पर बाजार और ट्रेंड के हिसाब से कई कारें उतारकर आम लोगों के बीच अपनी जगह बना रखी है.

Read: बिना इंटरनेट ऐसे करें जीमेल इस्तेमाल


Post your comments on: क्या ऑल्टो 800 मारुति 800 की सफलता को दोहरा सकती है?



Tag: Maruti Alto 800 in India , Maruti Alto 800 Review, Maruti Alto 800 Price in India, Maruti Alto 800 Specifications, Maruti Alto 800 Details, Maruti Alto 800 Details in hindi ,Maruti Alto 800, Maruti Alto 800 Price



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh