blogid : 317 postid : 241

Tips to Increase Mobile Battery Life : मोबाइल बैटरी की लाइफ़ बढ़ाने के कुछ टिप्स

Posted On: 18 Oct, 2012 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Tips to increase Mobile Battery Life

मोबाइल आज हर इंसान की मौलिक जरूरतों में से एक बन चुका है. मोबाइल ने इंसान को जो आजादियां दी हैं उनके बारे में सभी जानते हैं. लेकिन क्या मोबाइल ने सिर्फ हमारी परेशानियां कम की हैं या कुछ नए आफत भी दिए हैं? अगर बात हम मोबाइल से होने वाली आफत की करें तो मोबाइल रखने का सबसे बड़ा सरदर्द है मोबाइल की बैटरी को समय-समय पर चार्ज करना. इस अंक में आपके इसी सरदर्द का इलाज लेकर आए हैं हम.

Read: FREE ONLINE MOVIES IN HINDI


02_10_2012-2mobileHow to increase Mobile Battery Life

अगर आप बहुत छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें तो यह आपके मोबाइल की बैटरी को बहुत हद तक बढ़ाने के लिए कारगर होगा. कई लोग मोबाइल की बैटरियों को रातभर चार्ज करने के छोड़ देते हैं ऐसा करने से मोबाइल चार्ज तो हो जाता है लेकिन उसका चार्ज इतना ज्यादा हो जाता है कि वह कई बार ब्लास्ट भी कर देता है.


आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल की बैटरी को दीर्घायु बना सकते हैं:


मोबाइल चार्जिंग का समय: एक्सपर्ट्स का कहना है कि सामान्य रूप से मोबाइल एक से डेढ घंटे में चार्ज हो जाता है. ज्यादा देर चार्ज होने पर उसके फटने का खतरा बढ जाता है. चार्जिंग में लगा होने पर मोबाइल से बात न करें.


मोबाइल की बैटरी अगर गर्म हो जाए: अगर लंबी बात करने की वजह से आपकी बैटरी अधिक गर्म हो गई है तो मोबाइल बंद कर बैटरी निकाल उसे थोड़ा ठंडा होने दें.


नोट: मोबाइल की बैटरी को निकालकर धूप में रखने की भूल कतई ना करें.


मोबाइल से बैटरी निकालते समय ध्यान दें: मोबाइल से बैटरी निकालने से पहले स्विच ऑफ कर दें नहीं तो मोबाइल का सॉफ्ट डाटा उड़ सकता है.


वाइब्रेशन को कहें ना: मोबाइल पर फोन आया है या नहीं इसकी जानकारी के लिए वाइब्रेशन से ज्यादा सुरक्षित कॉलर ट्यून है. कॉलर ट्यून ना सिर्फ आपकी बैटरी बचाता है बल्कि यह वाइब्रेशन से मोबाइल के गर्म होने और फिर फटने के डर को भी कम करता है.


घटिया बैटरी: अगर कंपनी द्वारा दी गई बैटरी खराब हो गई है तो आप उसकी जगह नई बैटरी लेते समय कंजूसी कतई ना दिखाएं.


एंड्रॉयड फोन के लिए कुछ खास टिप्स

आज अधिकतर लोगों के पास आपको एंड्रॉयड फोन मिलेंगे. इन फोनों के साथ एक बहुत बड़ी दिक्कत यह है कि इनकी बैटरी अधिक दिन तक नहीं चलती यहां तक कि कुछ बढ़िया कंपनी के मोबाइल की बैटरी लाइफ भी मात्र एक दिन या 20 घंटे ही होती है. ऐसे में एंड्रॉयड फोन रखने वालों को अपने मोबाइल का चार्जर साथ लेकर घूमना पड़ता है. लेकिन अगर एंड्रॉयड फोन के साथ आप कुछ सावधानियां अपनाएं तो आपकी बैटरी लाइफ बढ़ सकती है.


Tips and Tricks to Extend Mobile Battery Life of Android Phones:

  • वाई-फाई और जीपीएस को करें बंद: अगर आप वाई-फाई (Wi-Fi), ब्लूटूथ (Bluetooth), या जीपीएस (GPS) का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उन्‍हें बंद रखें. इन एप्लीकेशन को बिना मतलब में चलाने का मतलब है बैटरी को बिना वजह खर्च करना.
  • मैप का इस्तेमाल ना हो तो उन्हें बंद रखें: जब आप मानचित्र या नेविगेशन एप्लिकेशन का उपयोग नहीं कर रहे हों, तो उन्‍हें स्‍क्रीन पर खुला न छोड़ें.
  • स्क्रीन की चमक (Brightness of Mobile): अपने मोबाइल की चमक कम रखें. मोबाइल स्क्रीन की अधिक चमक आपके बैटरी पर प्रभाव डालती है.

Read: Top Mobiles Under Ten Thousand


Post Your Comment on: क्या आज की युवा पीढ़ी को मोबाइल बुरी तरह प्रभावित कर रहा है?

Tag: Tips and Tricks to Extend Mobile Battery Life of Android Phones, Tips to Extend Mobile Battery Life of Android Phones, Boost Your Cell Phone Battery Life, How to Save Battery Life in Android Phones, How to increase Battery Life in Android Phones, Mobile Tips in Hindi, Mobile Battery tips in Hindi, मोबाइल की बैटरी, मोबाइल की जिंदगी



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

puneetmanav के द्वारा
December 12, 2012

वैसे इनमें से ज्यादातर बातें मुझे maalum thi lekin fir bhi आपने kaafi cheeje हमें नयी बतायी.

Satyendra Gupta के द्वारा
October 23, 2012

A basket of thanks to you for this helpful information!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran