blogid : 317 postid : 244

तो यह है आजकल के बढ़ते प्रेम संबंधों की वजह

Posted On: 19 Oct, 2012 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Disadvantages of Mobile

मोबाइल ने बेशक हमारी जिंदगी आसान की है लेकिन मोबाइल के साथ जुड़ी परेशानियों को भी हम नकार नहीं सकते. मोबाइल से होने वाले रेडिएशन और मोबाइल फोनों का गलत कामों के लिए इस्तेमाल होना आज हमारे लिए एक खतरे का सूचक बन चुका है. कहते हैं कि अति हर चीज की बुरी होती है उसी तरह लगता है मोबाइल की लत की वजह से हमें आने वाले समय में बहुत बड़ी-बड़ी परेशानियों से दो-चार होना पड़े.

Read: How to increase Mobile Battery Life


अगर आज मोबाइल लोगों के भरोसे का साथी है तो उनके भरोसे को तोड़ने में भी मोबाइल ही सबसे अधिक सहायक रहा है. मोबाइल फोन पर लोगों का भ्रम भी है तो उन्हें भरोसा भी है. भ्रम इस बात का है कि मोबाइल के जरिए बच्चों पर निगाह बनाई जा सकेगी. भरोसा इस बात का कि जब जहां चाहे वहां संपर्क हो जाएगा. बात सही है, मोबाइल के कई फायदे हैं तो कई घातक नुकसान भी हैं.


बढ़ाए प्रेम प्रसंग के किस्से

आज समाज का एक बहुत बड़ा वर्ग मानता है कि मोबाइल की वजह से समाज में प्रेम-प्रसंग बढ़ रहे हैं. मोबाइल उन लोगों के घर के लिए ज्यादा समस्या बना हुआ है जिनके घर जवान बच्चे हैं. मोबाइल के जरिए प्रेम प्रसंग की घटनाएं बढ़ी हैं. अश्लील मैसेज आदि भी मोबाइल की ही देन हैं. आजकल लड़के-लड़कियों के घर से भागने में मोबाइल अहम भूमिका अदा कर रहा है.


धोखाधड़ी बढ़ी

मोबाइल के इस्तेमाल के बाद से ही समाज में धोखाधड़ी के कई नए रूप देखने को मिल रहे हैं. मोबाइल ने किडनैपरों को तो जैसे जादू की छड़ी दे दी है. नंबर घुमाया माल हाजिर. तथाकथित प्रेम के पुजारियों ने अपने प्रेम को जगजाहिर करने के लिए ना जानें कितनी प्रेमिकाओं के अश्लील क्लिप बनाकर जगजाहिर किए, तो वहीं इस मोबाइल की वजह से आज लोगों में कई तरह की बीमारियां भी सामने आ रही हैं.


लेकिन ऐसा नहीं है कि मोबाइल के सिर्फ दुष्परिणाम ही हैं. अगर इसका सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तोआप देखेंगे कि इससे बेहतर आविष्कार मानव जगत के लिए दूसरा हुआ ही नहीं. अब यह हमारे ऊपर है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को इससे किस तरह रूबरू कराते हैं.

Read: How to Do Free Calls


Tag: Mobile, Mobile Phone in India, Disadvantages of Mobile, Mobile Clips, Indian Girls, Lovers Clip, fraud on mobile, मोबाइल के खतरे, मोबाइल से होनी वाली हानियां.



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (15 votes, average: 3.27 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

shaikvasiulla के द्वारा
October 24, 2014

Nice webव


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran