blogid : 317 postid : 246

Second Hand Items: बचके रहना रे बाबा बचके रहना रे...

Posted On: 29 Oct, 2012 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

दीपावली खुशियों का त्यौहार है. रोशनी और मिठाइयों का यह त्यौहार आज हाइटैक हो चला है. मिट्टी के दियों की जगह अब रंग-बिरंगी लाइटों ने ले ली है. साथ ही अब इस त्यौहार को मनाने का तरीका भी थोड़ा बदल गया है. अब दीपावली के त्यौहार पर गिफ्ट देना और शॉपिंग करना जैसे एक परंपरा बन चुकी है.


दीपावली आई नहीं कि लोग सामान खरीदना और बेचना शुरू कर देते हैं. बेचने वाले तो बेच लेते हैं लेकिन कई बार खरीदने वाले सामान के साथ आफत मुफ्त में ले बैठते हैं. अगर आप भी इस दीपावली कोई पुरानी चीज खरीदने के मूड में हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें:

Read: Mobile Tips in Hindi


Second Hand Mobile Phones: मोबाइल फोन

आज मोबाइल फोन हर आम इंसान की जरूरत बन चुके हैं. हाल के सालों में भारत मोबाइल फोन का एक बड़ा बाजार बनकर उभरा है. शायद आप यह जानकर हैरान हों कि हर पच्चीस सेकेंड में देश भर में 25 नए मोबाइल खरीदे जाते हैं. एक सर्वे के अनुसार सामान्य रूप से आम आदमी अपना फोन आठ महीने ही चलाता है. कई लोग तो ऐसे हैं जो अपना मोबाइल दो-दो महीने चलाने के बाद ही बदल लेते हैं. मोबाइल मार्केट में चार महीने इस्तेमाल किया गया मोबाइल फोन पच्चीस से तीस प्रतिशत कम दाम में बिक जाता है. एक साल पुराना फोन कई बार ढाई सौ रुपये तक में भी मिल जाता है. पुराना मोबाइल खरीदने से पहले इन बातों का अवश्य ध्यान रखें:


EMEI Code: फोन का आई.एम.ई.आई. कोड और रसीद दोनों चेक करें. हो सकता है कि वह मोबाइल चुराया हुआ हो या उसका मेन बोर्ड बदला हो.

Mobile Slip: खरीदने से पहले उसकी मूल रसीद जरूर देखें. साथ ही वारंटी भी चेक करें.

Check your Key-Pad: कीपैड को चेक करें कि उसके सारे बटन ठीक से काम कर रहे हैं.


Second Hand Television: टेलीविजन

आज टेलीविजन के मायने बदल गए हैं. अब पहले की तरह पीढ़ी दर पीढ़ी इस्तेमाल करने का जमाना नहीं रहा. आज पुराने टीवी के स्थान पर प्लाज्मा और एलसीडी कौन नहीं देखना चाहेगा. सेकंड हैंड बाजार में हजारों फ्लैट टीवी सेट बिकने के लिए उपलब्ध हैं. नई कीमत की जगह वह आधी कीमत में उपलब्ध हैं. यह सच है कि इनमें प्लाज्मा और एलसीडी बहुत नहीं हैं. लेकिन हां अगर आप पुराना टीवी खरीदना चाहते हैं तो निम्न बातों का ध्यान रखें:


T.V. Sound: सेट को पूरी आवाज में सुनें. यदि सेट घिसा होगा तो आवाज साफ नहीं होगी.

Cable Connection: केबल लगाकर टीवी चेक करें. उसकी पिक्चर क्वालिटी देखें.

New Wiring: सेट खोलकर चेक कर लें. यदि नई वायरिंग दिख रही है तो सेट रिपेयर किया है.

Original Remote Control: रिमोट कंट्रोल ओरिजिनल है या नहीं अवश्य देखें.

Read: Latest Television Technology



Second Hand Washing Machine: वॉशिंग मशीन

यदि आपको लग रहा हो कि सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन ज्यादा समय ले रही है तो ऐसे में फुल ऑटोमेटिक मशीन सेकंड हैंड लेना भी समझदारी होगी. यदि एक पुराना सैकेंड हैंड वॉशिंग मशीन  खरीदना चाहते हैं तो निम्न बातों का ख्याल रखें:


  • देर तक मशीन चलाकर देखें. लगातार चलने में दिक्कत दे रही है तो समझें कि मोटर में खराबी है.
  • ड्रम में सफेद चकत्ते तो नहीं. यदि मशीन में हार्ड पानी का इस्तेमाल हुआ है तो यह पाइप, ड्रम और मशीन को डैमेज कर देता है.


Second Hand Computer and Laptop: कंप्यूटर और लैपटॉप

मोबाइल के बाद यह दूसरा ऐसा उत्पाद है जिसकी सेकंड हैंड उत्पाद के रूप में बहुत ज्यादा मांग है. आप चाहे तो पुराने कंप्यूटर को आधी कीमत पर भी खरीद सकते हैं. पुराना कंम्प्यूटर और लैपटॉप खरीदने से पहले निम्न बातों का ख्याल रखें:


Hard Disk: हार्ड डिस्क को स्कैन कराकर चेक कर लें.

CPU: ध्यान से आवाज सुनें. अगर चलने पर यह अजीब सी आवाज कर रहा है तो इसका सीपीयू फैन खराब हो गया है.

Read: Maruti Alto 800 in India



Tag : Second Hand ,Second Hand quality products, Buy Used Mobile Phones in Delhi, used mobile phone in delhi, Second Hand Mobiles in Delhi NCR, . Second hand mobile phones in India Used Washing,  Machine in India, सैकण्ड हैंड मोबाइल, पुराना मोबाइल, हिन्दी, पुराना एसी, पुरानी कार



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran