blogid : 317 postid : 249

How To Increase Speed of PC :कंप्यूटर की स्पीड तेज करने के नुस्खे

Posted On: 5 Nov, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज हमारी जिंदगी पूरी तरह कल यानि औजारों पर आश्रित हो चुकी है. सुबह उठकर गीजर से नहाने का पानी गर्म करना हो या दिन भर कंप्यूटर के आगे बैठना, इंसान तो जैसे आज इन मशीनों का गुलाम बन चुका है. जब तक यह मशीनें ठीक चलती हैं तब तक तो सही है लेकिन जैसे ही यह मशीनें धीमी होती हैं हमारी हवाइयां उड़ने लगती हैं. इसी तरह अगर हमारा कंप्यूटर भी स्लो हो जाता है तब भी हमें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Read: How to Send Free SMS


Inext_p_lhea_2spondalyitisComputer running slow:

आज कई लोगों की यह समस्या होती है कि उनका कंप्यूटर कुछ समय तो बहुत अच्छा चलता है लेकिन फिर बहुत स्लो हो जाता है. कंप्यूटर धीमा होने के कई कारण होते हैं लेकिन कई बार लोग बिना किसी सलाह और खुद देखे ही कंप्यूटर बदल या नया खरीद लेते हैं. जिस तरह किसी भी बीमारी के लिए पहले फर्स्ट एड लिया जाता है उसी तरह किसी भी कंप्यूटर की परेशानी को बीमारी मानने से पहले उसकी एक दो छोटी चीजों को देख लेना चाहिए.

Read: ATM Tips in Hindi




Easy Tips To Improve Computer Performance

आइए आज हम उन कुछ कारणों पर नजर डालते हैं जिनकी वजह से कंप्यूटर स्लो होते हैं:


अधिक सॉफ्टवेयर: अकसर यह देखा जाता है कि ऑफिसों में या फिर जिन लोगों के पास अच्छी क्वालिटी और स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होता है वह इधर-उधर के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते रहते हैं जो कंप्यूटरों के धीमा पड़ने का आम कारण है.  अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपने कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाकर Add Remove programs सुविधा के जरिए ऐसे सभी सॉफ्टवेयरों को हटा दें जिनकी जरूरत अब नहीं है. बहुत ही कम इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर को भी हटा सकते हैं.



Temporary Files: इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त और नए सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हुए अकसर कई टेंपररी फाइलें (टेम्प) इकठ्ठा हो जाती है. जिसकी वजह से कंप्यूटर की रफ्तार धीमी पड़ जाती है. अपने आप बनने वाली टेंपररी फाइलों (टेम्प) को पूरे कंप्यूटर में सर्च कर डिलीट कर दें. इसके लिए आप निम्न कदम अपना सकते हैं:

  • Internet explorer-Tools-Browsinghistory-Delete

या

  • Firefox- Tools- Clear Recent History

या

  • Run- Temp

Defragment : कई जानकार मानते हैं कि जिस तरह अलमारी में रखे कपड़ों को अगर तह लगाकर ना रखा जाए तो वह जरूरत से ज्यादा जगह ले लेते हैं उसी तरह अगर कंप्यूटर में मौजुद डाटा को सही ढंग से ना रखा जाए तो वह बिना वजह अधिक स्पेस ले लेते हैं जिसकी वजह से सिस्टम स्लो हो जाता है. हार्ड डिस्क में मौजूद डेटा को सिलसिलेवार ढंग से जमा करने (डीफ्रैगमेंट) के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें :

  • My computer-Local disk-Right click-Properties-Tools-Defragment now.

Virus in Computer: वायरस आज कंप्यूटर जगत में सबसे अधिक नुकसान पहुंचाने वाले तत्व हैं. इनमें से कई वायरस तो ऐसे हैं जो आपके कंप्यूटर को इतना धीमा कर सकते हैं कि आप माउस तक नहीं हिला सकते. इससे बचने के लिए अपने कंप्यूटर में अच्छा और बेहतरीन एंटीवायरस जरूर डलवाइए.


RAM: इसके अलावा अगर आपके कंप्यूटर में रैम कम है तो उसे बढ़वा लें. अमूमन एक जीबी रैम अच्छी मानी जाती है पर अगर आप ज्यादा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं तो रैम को एक जीबी से दो जीबी करवा लें.

Also Read:

How to earn money from Google

How to use Gmail without Internet



Tag: 6 tips to increase PC speed,Computer running slow:Easy Tips To Improve Computer PerformanceHow to Speed Up PC Performance,Improve PC Performance and Fix Your Slow Computer



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

148 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Sticky के द्वारा
May 28, 2016

Superb inframotion here, ol’e chap; keep burning the midnight oil.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran