blogid : 317 postid : 252

Tipss to re-use an old PC: कबाड़ को बनाएं खास

Posted On: 13 Dec, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज महंगाई हर किसी की कमर तोड़ रही है. इस कमर तोड़ महंगाई में इंसान अपनी महंगी कबाड़ की चीजों को भी फेंकता नहीं बल्कि उसे रिसाईकिल या फिर कबाड़ को बेचकर पैसा बनाता है. आज ई-कचरा हमारी जिंदगी का एक हिस्सा सा बन गए है. हर चार महीने में आपका मोबाइल पूराना हो जाता है और आप उसे बदलने की सोचते हैं. कुछ ऐसा ही कंप्यूटरों के साथ भी होता है. लेकिन कंप्यूटर इतने महंगे होते हैं कि लोग इन्हें कबाड़ी को बेचने का जोखिम नहीं उठाते बल्कि सेंकड हेंड बेचते हैं. पर इन सब के अलावा भी एक तरीका है जिससे आप अपने पूराने कंप्यूटरों का अच्छा लाभ उठा सकते हैं.

Read: Computer Tips in Hindi



अगर पीसी या लैपटॉप पुराना हो चुका है और उसे फेंकने या कबाड़ में बेचने की सोच रहे हैं तो थोड़ा रूक जाइए. आपका यह पुराना पीसी अभी भी बेहद काम आ सकता है. पुराने पीसी को आप वेब सर्वर बना सकते हैं, होम थिएटर बना सकते हैं या फिर उसे नेस यानी नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज में कनवर्ट कर सकते हैं. यहां तक कि उसे अपग्रेड करके नए पीसी का खर्चा भी बचा सकते हैं. जानें 10 कूल जुगाड़..


old-computerPC to Home Theater: बनाएं होम थिएटर

पीसी की खासियत होती है कि यह ऑडियो और वीडियो के सभी फॉर्मेट को प्ले कर सकता है. अगर कोई फॉर्मेट प्ले नहीं हो पा रहा है, तो उसके कोडेक्स (CoDex) इंस्टॉल कर सकते हैं. यही वजह है कि पीसी को आसानी से एचटीपीसी यानी होम थिएटर पीसी में कनवर्ट किया जा सकता है.

अगर पीसी की हॉर्डवेयर कंफिगेशन (Hardware Configuration) पुरानी हैं तो विनएंप (Win App) या वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) को इंस्टॉल कर सकते हैं. ये सॉफ्टवेयर लो-एंड सिस्टम्स को सपोर्ट करते हैं.


PC to Multimedia Server: मल्टीमीडिया सर्वर

अगर पीसी ज्यादा पुराना हो गया है और उसमें म्यूजिक या वीडियो फाइल्स प्ले नहीं कर सकते और अगर उसमें साउंड कार्ड नहीं है तो पीसी को मीडिया सर्वर बना सकते हैं. पुराने पीसी में सभी म्यूजिक और वीडियो फाइल्स स्टोर रहेंगी जिन्हें नए पीसी से प्ले कर सकते हैं. अगर पुराने पीसी में नेटवर्क कार्ड है तो नेटवर्क बना कर उसे नए पीसी या लैपटॉप से कनेक्ट कर लें. पुराने पीसी में स्टोर मल्टीमीडिया फाइल्स को नई डिवाइस पर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

Read:How to Send Free SMS


Remote Torrent Downloader: रिमोट टोरंट डाउनलोडर

नेट से मूवीज या बड़ी फाइल्स टोरंट से डाउनलोड करते हैं तो एक बेहद आसान रास्ता है जो आपके नए पीसी का बोझ कम कर सकता है. पुराने पीसी को रिमोट टोरंट डाउनलोडर बना सकते हैं और फाइल्स को भी वहीं शेयर करके लोकल नेटवर्किंग से नए पीसी या लैपटॉप पर एक्सेस कर सकते हैं. रिमोट एक्सेस एप्लीकेशंस से अपने मोबाइल फोन पर भी इसे एक्सेस कर सकते हैं. लेकिन पीसी में अच्छा एंटी वॉयरस इंस्टॉल करना न भूलें.


PC to TV: बनाएं टीवी

कॉमन टीवी के अलावा अपना पर्सनल टीवी भी चाहते हैं तो पुराने पीसी या लैपटॉप को टीवी में भी कनवर्ट कर सकते हैं. पीसी को टीवी में कनवर्ट करने के लिए एक रिमोट वाला एक्सटर्नल टीवी ट्यूनर कार्ड खरीद सकते हैं जो बाजार में मात्र 500 से 600 रुपये की कीमत में मिल जाते हैं. वाला एक्सटर्नल टीवी ट्यूनर कार्ड का फायदा यह होगा कि आपको सीपीयू चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. या फिर इनबिल्ट टीवी ट्यूनर कार्ड भी इंस्टॉल कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए पीसी में कम से कम पेंटियम 2 प्रोसेसर और 256 एमबी की रैम होनी जरूरी है. इंटरनल कार्ड को इंस्टॉल करने के बाद रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं.


बनाएं हॉटस्पॉट

घर में अगर वाई-फाई इंस्टॉल नहीं किया है तो पीसी के लेनकार्ड में इंटरनेट कनेक्शन लगा कर उसमें वाई-फाई यूएसबी अडप्टर लगा लें. चाहे तो हाईस्पीड डाटा कार्ड के साथ वाई-फाई यूएसबी अडप्टर भी लगा सकते हैं.


पीसी को करें अपग्रेड

इन सब के अलावा एक ऑप्शन है कि आप पीसी को अपग्रेड कर सकते हैं. हालांकि लैपटॉप में यह संभव नहीं है लेकिन डेस्कटॉप में बेहद आसानी से कर सकते हैं. पीसी के बदले नया पीसी लेना है तो हार्डवेयर अपग्रेडेशन बेस्ट ऑप्शऩ होगा. आधे से भी कम कीमत में पीसी को आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है. अपग्रेडेशन में प्रोसेसर, मदरबोर्ड, रैम और हार्ड डिस्क बदल सकते हैं.

Also Read:

How to Earn Money From Internet

Funny Jokes in Hindi


Tag: 15 great uses for your old PC, Top 10 Cool Uses For Old Computers And Laptops, Uses for OLD computers, 10 ways to re-use an old PC, Old Computer Uses, TECHNOLOGY BLOGS, पीसी को दुबारा इस्तेमाल करने के तरीके, Techno Tips, Technical Tips in Hindi



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Avari के द्वारा
August 16, 2016

i too noticed the sexy hengabngiad. its so awkward. the guys seem to mostly wear Kiss and Metallica shirts throughout the movie. no shame in that…but i dont know about “death metal” zombies. more like, hard rock zombies.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran