blogid : 317 postid : 261

FACEBOOK TIPS IN HINDI: कहीं आपकी इज्जत घट तो नहीं रही...

Posted On: 20 Dec, 2012 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पहले बड़े-बुजुर्ग एक कहावत कहते थे कि “बेटा, समाज में इज्जत कमाने के लिए हमने अपने बाल सफेद कर दिए” लेकिन लगता है आने वाले समय में कहा जाएगा “बेटा, इंटरनेट पर इज्जत कमाने के लिए हमने अपने बाल सफेद कर दिए.” आज जिस रफ्तार से हमारी जिंदगी इंटरनेट में सिमट रही है उसे देखते हुए आने वाला समय अवश्य ऐसा होगा जब लोग अपने पड़ोसियों की कम अपने फेसबुक फ्रेंड की ज्यादा चिंता करेंगे. समय आएगा जब घर की बात घर में नहीं फेसबुक की वाल पर होगी.

Read: Mobile Tips in Hindi


लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि इंटरनेट न कभी माफी देता है और न ही कभी भूलता है. असल जिंदगी में तो हम अपने द्वारा बोले गए शब्दों के लिए माफीनामा पेश कर देते हैं लेकिन इंटरनेट पर किया गया कमेंट या डाली गई पोस्ट कभी नहीं मिटती. और यह छोटी-छोटी चीजें ही आपको बाद में परेशानी में डाल सकती हैं. कैसे?..यह जानने के लिए आप दिल्ली के रजत सेठी के केस को ही देख लीजिए.


दिल्ली के रजत सेठी ने कॉलेज खत्म होने के बाद जब जॉब के लिए अप्लाई किया, तो उनका सपना पूरा होने से पहले ही टूट गया. इंटरव्यू भी अच्छा हुआ और पैनल के लोगों ने उनके टैलेंट की तारीफ भी की, लेकिन बैकग्राउंड-चेक प्रॉसेस के दौरान जब उनका नाम गूगल पर टाइप किया गया तो कॉलेज की क्रेजी पार्टी के कुछ आपत्तिजनक फोटोग्राफ्स और भद्दे पोस्ट उन्हें मिल गए. बस यही कुछ चीजें उन्हें इस बेहतरीन जॉब से दूर करने के लिए काफी थे. इस विषय पर रजत कहते हैं कि वह ज्यादा टेकसेवी नहीं हैं. उन्हें पता ही नहीं था कि किसी ने क्रेजी पार्टीज के उनके फोटोग्राफ्स में उन्हें टैग किया हुआ था.


कहते हैं कि दुनिया बहुत छोटी है. रीयल व‌र्ल्ड में आप सामने वाले से किसी गलती के लिए माफी मांग लेते हैं कि वह बात को तूल न देकर आपको माफ कर दे और शायद वह इस बात को भूल भी जाए. लेकिन डिजिटल व‌र्ल्ड के मामले में ऐसा कतई नहीं है. यह दुनिया बहुत छोटी है. अगर आप डिजिटल व‌र्ल्ड में एक्टिव हैं तो आपको एक्सेस करना बेहद आसान है. अच्छे कमेंट्स पर जहां आपको वाहवाही मिलती है तो आपका गलत कमेंट आपको मुसीबत में डाल सकता है. जाने-अनजाने में ट्विटर या फेसबुक पर किया कोई विवादास्पद कमेंट या फिर ऑनलाइन डाले गई फोटो आपके भविष्य पर सवालिया निशान लगा सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि ऑनलाइन रेपुटेशन को बनाकर रखा जाए.

Read: SMS Tips in Hindi


इंटरनेट पर ऑनलाइन रेपुटेशन

इंटरनेट पर आपकी हर गतिविधि से ऑनलाइन रेपुटेशन बनती है. आमतौर पर लोग जब गूगल पर आपको खोजते हैं तो आपकी ये एक्टिविटीज इन्फॉर्मेशन बन जाती हैं.  कई बार यही चीजें हमारी पॉजिटिव इमेज को निगेटिव बना देती हैं. अधिकतर लोग सोचते हैं कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स से तौबा करेंगे तो उनकी ऑनलाइन रेपुटेशन पर निगेटिव इफेक्ट नहीं पडेगा, लेकिन इनसे दूरी बनाकर रखने से आप पर टेक्नोलॉजिकली बैकवर्ड होने का आरोप लग सकता है.

Read: Whats New in Politics


ऑनलाइन की परेशानी

इंटरनेट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपने एक बार कंटेंट ऑनलाइन कर दिया तो उसे हटाना मुश्किल हो जाता है. अगर आपने ऑरिजनल कंटेंट डिलीट कर भी दिया तो गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन पहले ही ऑरिजनल कंटेंट को आर्काइव (Archive) कर लेते हैं. इसलिए आपकी ऑनलाइन रेपुटेशन बनाने और बिगाडने में सर्च इंजन की भूमिका अहम होती है. केवल टेक सेवी लोग ही फ्लैट कंटेंट और इनफॉरमेशन को सर्च इंजन पर अपने अनुकूल कर पाते हैं.


Tips: कैसे सुधारें अपनी इमेज

अगर इंटरनेट इमेज बिगाड सकता है तो सुधार भी सकता है. अपनी ऑनलाइन रेपुटेशन चेक करने के लिए इन्हीं सर्च इंजन का सहारा लें. आइए जानें आखिर कैसे हम अपनी रेपुटेशन को सुधार सकते हैं.

  • इंटरनेट पर खुद का नाम सर्च करें. असलियत सामने आ जाएगी. ऑनलाइन इमेज सुधारने का सबसे आसान तरीका है की-व‌र्ड्स सर्च पर सबसे ज्यादा ध्यान दें. अपने ब्लॉग्स और फेसबुक पेज पर अपने नाम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. इसका फायदा यह होगा कि जब कोई आपके बारे में सर्च करेगा तो ये नए पेज रिजल्ट में सबसे टॉप पर होंगे और पहले की इनफॉरमेशन की रैंक डाउन हो जाएगी.
  • अगर आप सोशल नेटव‌र्क्स पर एक्टिव नहीं हैं तो फेसबुक, ट्विटर या लिंक्डइन पर साइन-इन कर सकते हैं. आप अपनी खुद की साइट या ब्लॉग बना सकते हैं. हो सके तो ज्यादा से ज्यादा फ्लैट कंटेंट अपलोड करें. इस बात की ज्यादा संभावना है कि सर्च इंजन लेटेस्ट कंटेंट को ही सेलेक्ट करे. जितना ज्यादा फ्रेश कंटेंट होगा रैंकिंग में उतना ही सुधार होगा.


उपयोगी वेबसाइट्स

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स भी हैं जो आपकी ऑनलाइन इमेज को सुधारने में सहयक हो सकती हैं तो चलिए एक नजर डालते हैं ऐसी ही वेबसाइट्स पर:

अनफेस्ड डॉट कॉम (Unfaced.com): हालांकि फेसबुक ने प्रोफाइल ट्रैकर के लिए कोई ऑफिशियली एप्लीकेशन लॉन्च नहीं की है, लेकिन कुछ थर्ड पार्टी डेवलपर्स ने ऐसी एप्लीकेशंस बनाई हैं, जिनके जरिये आप अपने प्रोफाइल पर विजिट करने वालों को ट्रैक कर सकते हैं. अनफेस्ड ऐसी ही थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है, जहां यूजर अपने प्रोफाइल यूआरएल को यूजरनेम बनाकर प्रोफाइल पर आने वाले विजिटर्स को ट्रैक कर सकता है.


फेसबुक गूगल एनालिटिक्स ट्रैकर: यह थर्ड पार्टी एप्लीकेशन गूगल के एनालिटिक्स कोड के जरिये एक टेक्निकल कोड देती है, जिसे आप अपने प्रोफाइल में डाल सकते हैं. इससे जान सकते हैं कि कितने लोगों ने प्रोफाइल विजिट किया और किन की-व‌र्ड्स को सेलेक्ट किया.


गूगल अलर्ट (Google Alerts): अगर आपके पास जीमेल अकाउंट है तो आप उसमें अपना नाम या ईमेल आईडी डालकर आरएसएस फीड अलर्ट लगा सकते हैं. जब कभी आपके बारे में किसी वेबसाइट पर कुछ पोस्ट होगा उसका अलर्ट आपके ईमेल में पहुंच जाएगा.


रेपुटेशन डॉट कॉम (reputation.com): यहां यूजर अपनी ऑनलाइन रेपुटेशन चैक कर सकते हैं.


ट्रेकर डॉट कॉम (trackur.com) : आपके बारे में सोशल मीडिया नेटवर्क पर क्या चल रहा है उसके बारे में यहां पर जान सकते हैं.


कॉन डॉट कॉम (knowem.com): इसके जरिये पता लगा सकते हैं कि 400 सोशल नेटवर्किंग और बुकमार्किंग साइट्स पर आपके पर्सनल, कॉरपोरेट या यूजर नेम का इस्तेमाल कहां-कहां हो रहा है.


सोशलमेंशन डॉट कॉम (socialmention.com) : सोशल मीडिया में आपके बारे में क्या चर्चाएं चल रही हैं, इसका पता लगा सकते हैं. साथ ही अल‌र्ट्स भी लगा सकते हैं.


ट्रेकनोरेती डॉट कॉम (technorati.com): ब्लॉग व‌र्ल्ड में आपके बारे में क्या हो हल्ला हो रहा है, यहां पता कर सकते हैं.


सेमप्वॉइंट डॉट कॉम (samepoint.com): इसके सोशल टोन फीचर के जरिए पता लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया में आपकी इमेज निगेटिव है या पॉजिटिव.

Post Your Comment on: क्या आपको लगता है सोशल मीडिया पर किए गए कमेंट हमारी वास्तविक  मानसिकता को दर्शाते हैं?


Also Read:

Santa Banta Chutkule in Hindi

बीस रुपए में घर ले लो!!



Tag: Facebook Tips, How to check your reputation on internet, Facebook working Tips, How to Talk on Internet, Useful Tips for Social Media, Tips for Social Media in Hindi



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran