blogid : 317 postid : 263

Care for Laptop : अपने साथी को दीजिए एक्सट्रा केयर

Posted On: 30 Dec, 2012 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में एक चीज है जो सभी का साथी बन चुका है और यह चीज है कंप्यूटर. यूं तो कंप्यूटर रखने की जगह आजकल की सिंगल फैमिली और फ्लोर सिस्टम वाले घरों में नहीं होती इसलिए अब यंगस्टर्स को लैपटॉप बहुत पसंद आते हैं. लैपटॉप रखना आज हर युवा के लिए एक स्टेटस सिंबल हो गया है. लेकिन आपका यह स्पेशल साथी कुछ स्पेशल केयर भी चाहता है.

Read: Easy Tips To Improve Computer Performance

Easy Tips to Improve Laptop’s Performance

लैपटॉप को कभी भी कंप्यूटर से अधिक क्षमता के मामले में वरीयता नहीं दी जाती लेकिन छोटी-सी जगह में फिट होने और काम करने भर की स्पीड देने की वजह से आज यह सभी की पसंद बन चुका है. आजकल के महंगे और अच्छे कंफिग्रेशन के लैपटॉप जरूर आपको अच्छी स्पीड दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उसी के मुताबिक जेब भी ढीली करनी पड़ती है. लेकिन अब इतनी महंगी चीज को आप जल्दी-जल्दी बदलना तो नहीं चाहेंगे ना. इसीलिए आज हम लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनका इस्तेमाल कर आप अपने लैपटॉप की एक्सट्रा केयर कर सकते हैं.


बैटरी बैकअप

लैपटॉप की एक सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसकी देखभाल करना कंप्यूटर से आसान है. इसमें पंगा सिर्फ इसकी बैटरी ही देती है. लैपटॉप खरीदते समय उसके तमाम फीचर्स देखने के अलावा इसका बैटरी बैकअप भी ध्यान देना जरूरी हो जाता है. अगर लैपटॉप का बैटरी बैकअप अच्छा नहीं है, तो इससे आपको काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है. इससे अलावा आपका काम भी प्रभावित हो सकता है. इसलिए जब भी लैपटॉप लें सबसे पहले बैटरी बैकअप के बारे में जानें. कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर आप अपनी बैटरी को लंबे समय तक चला सकते हैं जैसे:

  • ब्राइटनेस रखें कम : लैपटॉप का प्रयोग करते समय उसकी स्क्रीन सबसे ज्यादा बैटरी बैकअप कंज्यूम करती है. इसके लिए स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें. जरूरत से अधिक ब्राइटनेस ज्यादा पावर तो कंज्यूम करती ही है, साथ ही यह आंखों के लिए भी घातक है.
  • ब्लूटूथ और वाईफाई का सही समय पर इस्तेमाल: इसके अलावा लैपटॉप में दिए गए ब्लूटूथ, वाईफाई कनेक्शन की जरूरत न होने पर उन्हें बंद रखें. हो सके तो माउस की जगह लैपटॉप पैड का प्रयोग करें.

लगातार बैटरी चार्ज न करें

यह एक ऐसी गलती है जो अकसर लैपटॉप और मोबाइल यूजर अवश्य करते हैं. यूजर्स को लगता है कि चार्जर पर लगे रहने से बैटरी को पावर मिलती रहेगी लेकिन ऐसा होता नहीं है. अगर आपका लैपटॉप पूरा चार्ज हो चुका है, तो उसे चार्जिंग पोर्ट से हटा दें या पॉवर ऑफ कर दें. कभी भी चार्जिंग के बीच में लैपटॉप से पावर डिसकनेक्ट न करें. इससे लैपटॉप की बैटरी लाइफ कम होती है. इसके अलावा जब लैपटॉप में पावर 15 प्रतिशत तक कम हो जाए तभी उसे चार्ज करें क्योंकि बीच में लैपटॉप चार्ज करने से डिवाइस की होल्डिंग पावर कम हो जाती है.

Read: ATM Tips in Hindi


आसपास का माहौल रखें ठंडा

कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों पर ही काम करते हुए कुछ उष्मा बाहर निकलती है. यूं तो इसकी गर्मी को ठंडा करने के लिए लैपटॉप में पंखा लगा होता है लेकिन कोशिश कीजिए कि इस पंखे को अपना काम करने की कम ही जरूरत पड़े. लैपटॉप का प्रयोग करते समय उसके आसपास का वातावरण ठंडा रहना चाहिए. साथ में लैपटॉप के किनारे दिए गए विंड पैनल खुले रहें. ऐसा न हो कि विंड पैनलों के सामने कोई अवरोध हो, इससे लैपटॉप और ज्यादा गर्म होगा. वैसे आजकल के लैपटॉप में एडवांस कूलिंग तकनीक दी जा रही है, जिसकी वजह से वे ज्यादा हीट नहीं करते.


लैपटॉप बैटरी बदलें

नए डिवाइस में बैटरी बैकअप से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती, मगर समय के साथ बैटरी की क्षमता कम होने लगती है. एक निश्चित समय बाद पुरानी बैटरी को बदल दें. कमजोर बैटरी कभी भी पावर कट कर सकती है, जो लैपटॉप के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Also Read:

How to improve Battery Life of Mobile


Tag: Laptop Care Tips, How to care for Laptop, Laptop Tips, How to Handle a Laptop, Laptop Safety Tips in Hindi , Laptop Safety Tips at Home, लैपटॉप, लैपटॉप की देखभाल, लैपटॉप केयर



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Eternity के द्वारा
May 28, 2016

אני מורה (גבר) בבית ספר יסודי ×Ã×àכנ©—¡×ª—™ לרפורמה בשנה”ל שעברה , למה מורה אם מקבלת תוספת של 10 % למשכרת בגלל היותה אם? מה היא מפרנסת ואני לא? מה לה יש ילדים ולי לא? מה מגיע למורה האב מרפורמת אופק חדש? אני וכמה מורים בבתי הספר שבאיזור חושבים לגשת לבגץ נגד ההסכם שמפלה אותנו על רקע מין אלא אם הובהר לי כאן אחרתאני מקווה שתתיחסו לשאלתי !!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran