blogid : 317 postid : 269

Best Safety Apps for women -महिलाओं के टिप्स: यह एप्स कर सकते हैं आपकी रक्षा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हाल ही में हुई दिल्ली रेप घटना के बाद से एक आवाज पूरे भारत में एक साथ गूंजी कि क्या महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सरकार उदासीन है? इसके जवाब में कई तरह के बयान दिए गए लेकिन सभी बयानों और हालिया कार्यवाही के बाद अधिकतर जनता अब यही मानती है कि अपनी सुरक्षा अपने हाथों करने में ही भलाई है. आज के समय में हर समय अपने साथ किसी परिचित या बॉडीगार्ड तो लेकर चलना मुमकिन नहीं तो क्यूं ना उन्हीं चीजों को अपनी सुरक्षा का हथियार बनाया जाए तो हमारे पास रहते हैं.

Read: Indian Laws for Women



मान लीजिए देर रात आप अकेली घर से बाहर हों और कुछ मनचलों ने आपके साथ बदतमीजी शुरू कर दी तो स्वाभाविक है आप काफी डर जाएंगी और परेशान होंगी. लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है. बस जरूरत है तो अपने साथी को याद करने की और यह साथी होगा आपका अपना मोबाइल. एक बटन दबाइए और यह मोबाइल आपके दोस्तों और परिजनों को आपकी परेशानी और लोकेशन के बारे में बता देगा.


आज तकनीक के इस युग में कुछ भी नामुमकिन नहीं. आज मोबाइल हर किसी के पास होता है और यह मोबाइल कई बार आपकी जान भी बचाने के काम आ सकता है. आइए जानें आखिर किस तरह यह मोबाइल मुश्किल के समय आपकी मदद कर सकता है.

Read: Mobile Tips in Hindi


कैसे काम करते हैं सेफ्टी एप्स

मान लीजिए आप किसी सुनसान सड़क पर हैं और कुछ मनचले लड़के आपका पीछा कर रहे हैं. आप अकेली हैं और आपको बहुत ज्यादा डर लग रहा है. ऐसे में उन लड़कों के कुछ करने से पहले आपको सिर्फ एक काम करना होगा और वह यह कि अपने मोबाइल पर डाउनलोड किए गए एप्स पर मात्र एक बटन दबाना होगा. यह बटन दबाते ही आपके परिजनों और दोस्तों के पास एक मैसेज पहुंचेगा जो आपकी लोकेशन और आपकी परेशानी को उनके पास पहुंचा देगा. इसके बाद काफी चांस है कि आपके साथ कुछ अनहोनी ना हो.

Read: महिला संरक्षण अधिनियम 2005


आइए जानें कुछ ऐसे मोबाइल एप्स के बारे में जो महिलाओं के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं:


सरकल ऑफ 6
अगर आपके पास आईफोन है तो यह एप्लिकेशन आपके लिए बेहद काम की चीज है. जैसा कि नाम से ही जाहिर है सरकल ऑफ 6 यानि कि 6 लोगों का घेरा. इसमें आप अपनी पसंद के 6 लोगों को जोड़ सकती हैं. आप अगर किसी मुसीबत में फंसते हैं तो यह ऐप अपने आप पहले से प्रोग्राम्ड अलर्ट मेसेज और आपकी सटीक लोकेशन सर्कल वाले दोस्तों को भेज देता है.

यह एप्लिकेशन इस्तेमाल करने में बेहद आसान है. साथ ही इसकी खूबी है कि यह आपकी सटीक लोकेशन आपके दोस्तों तक पहुंचाता है. इस एप्लीकेशन में राष्ट्रीय स्तर के हॉट लाइन नंबर भी मौजूद हैं जिससे आप पुलिस और अन्य सेवाओं का फायदा उठा पाएंगी.


हॉलोबैक (Hollaback)
हॉलोबैक एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईफोन के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है. यह एप्लीकेशन सड़क पर होने वाली दुर्घटनाएं रोकने के लिए बेहद प्रभावी है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस एप्लीकेशन की मदद से छेडख़ानी करने वाली व्यक्ति की फोटो लेकर इसे फौरन शेयर कर सकते हैं. इससे लोग इस व्यक्ति को पहचान जाएंगे. आप इस पर सड़क पर होने वाली छेडख़ानी की खबरों और फोटो को अपलोड करके शेयर कर सकते हैं. साथ ही यह एप्लीकेशन आपको उस जगह के बारे में जानकारी देता है जहां छेडख़ानी की घटनाएं सबसे ज्यादा हो रही हैं.


लेकिन इस एप्लीकेशन का प्रयोग अभी ज्यादातर जगहों पर नहीं किया जा रहा है. कई लोग इसे बेहद कमजोर एप्लिकेशन मानते हैं लेकिन सड़कों पर आवारा और असामाजिक तत्वों से बचने और उनके खिलाफ जागरुकता पैदा करने के लिए यह एप्लिकेशन कमाल का है.


बी-सेफ : Be Safe Mobile App

यह एक फ्री एप्लिकेशन है जो आईफोन, ब्लैकबेरी और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है. यह एक जीपीएस बेस्ड सेफ्टी अलार्म है जो मुसीबत के समय आपके द्वारा चुने गए नंबरों पर मैसेज भेजता है. इसके लिए आपको सिर्फ एप पर दिया गया लाल बटन कुछ देर दबाना होता है और बस हो गया आपका काम. क्यूंकि यह एप जीपीएस सिस्टम पर काम करता है इसलिए यह आपकी सटीक लोकेशन आपके परिचितों तक पहुंचाता है. इस एप के जरिए आपके चुनिंदा दोस्त जीपीएस के जरिए आपका पीछा कर सकते हैं.

Read: Eve Teasing Acts in India


लाइए 360 फैमिली लोकेटर: Life 360 Family Locator

यह भी एक फ्री एप है जो एंड्रायड फोनों में उपलब्ध है. यह भी जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम पर ही काम करता है और इमरजेंसी के दौरान चुने हुए नंबरों पर मैसेज भेजता है.


एसओएस व्हिसल: SOS Whistle


यह भी एक फ्री एप है. लेकिन हां, यह किसी खतरे में होने पर आपके दोस्तों को मैसेज भेजने की जगह खतरा होने पर तेज-तेज सीटी बजाता है. इसके लिए आपको सिर्फ एप पर दिए गए बटन को दबाना होता है और फिर चाहे आपका मोबाइल साइलेंट मोड़ पर ही क्यूं ना हो वह तेज-तेज सीटी बजाता है.


[नोट: यहां यह कह पाना बहुत ज्यादा गलत होगा कि यह सेफ्टी एप्स आपकी मदद की कसौटी पर 100% खरे उतरेंगे. कई बार हालात ऐसे होते हैं कि आपको मोबाइल छूने तक का समय नहीं मिलता या फिर यह ख्याल दिल में ही नहीं आता. ऐसी स्थिति में पेपर स्प्रे या साथ में चाकू रखना भी गलत नहीं है.]

Post Your Comments on: क्या ऐसे मोबाइल एप महिलाओं की सुरक्षा के लिए काफी हैं या समाज को कुछ और बदलाव चाहिएं?

Also Read:

Top Gadgets of 2013

Women also cheat

Dating Tips for Boys

Tag:Best Apps for Women Concerned with Safety and Security, Best Safety Apps for women, Best Safety Mobile Apps for women, Top Safety Apps for Women, Best Mobile apps for Women Safety in India, Apps for women’s safety, महिलाओं के लिए एप



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

146 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Retta के द्वारा
May 29, 2016

I’ve been looinkg for a post like this for an age

Tyya के द्वारा
May 28, 2016

I wish all poancitilis democrats and republicans will remember what the founder fathers instituted to ensure that leaders like Obama will not destroy the greatness of the US. When they vote on a law they must remember the majority of the will of the people.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran