Menu
blogid : 317 postid : 271

How to Save a Wet Cell Phone :मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

आज मोबाइल फोन हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं. आम से लेकर खास इंसान सबकी पसंद या यों कहें जरूरत बन चुके हैं यह. विज्ञान के इस आविष्कार ने दूरियां बेहद कम कर दी हैं. मोबाइल ने इस युग में संचार की एक नई क्रांति को जन्म दिया है. लेकिन हमारी मुश्किलें और परेशानियां कम करने वाला यह मोबाइल अकसर हमारे लिए परेशानी का भी सबब बन जाता है.

Read: Funny Video in Hindi


Mobile Safety Tips

आज के समय में मोबाइल लेना जितना आसान है उतना ही मुश्किल इसे संभालना है. आज सभी जानते हैं कि मोबाइल बेहद कमजोर यंत्र होता है. अगर यह एक बार गिर जाए तो इसके खराब होने के चांस कई गुना बढ़ जाते हैं और गलती से अगर आपने अपने मोबाइल को पानी में गिरा दिया तो 90% केसों में आपको नया मोबाइल ही लेना पड़ता है. मोबाइल फोन को सबसे ज्यादा खतरा भी पानी से ही होता है.

Read: New Mobile Apps for Women


Cell Phone Safety Tips

काफी ऊंचाई से जमीन पर गिरने के बाद भी आपका मोबाइल ज्यादातर सिर्फ हार्डवेयर प्रॉब्लम ही देता है लेकिन पानी में जाने के बाद आपके मोबाइल पर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों तरह की समस्याएं आ सकती हैं.


How to Save a Wet Cell Phone

अगर कभी आपका मोबाइल फोन पानी से भीग जाए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसे में धैर्य बनाए रखें. आपकी थोड़ी सी सावधानी आपके भीगे हुए मोबाइल को दुबारा पहले जैसा बना सकती है. तो आइए जानें कुछ घरेलू उपाय जो आपके गीले मोबाइल को खराब होने से बचा सकते हैं:

  • सबसे पहले बैटरी निकालें: पानी से भीगे हुए मोबाइल फोन की बैटरी को सबसे पहले फोन से निकाल दें क्यूंकि पानी से बैटरी का पॉवर फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसी स्थिति में कई बार मोबाइल को चालू करने से आई.सी. के खराब होने की संभावना रहती है जिससे भारी नुकसान होता है.
  • फोन ऑन ना करें: कभी भी पानी से भीगे हुए फोन को ऑन करने की कोशिश न करें. इससे फोन में शार्ट सर्किट हो सकता है.
  • पानी से भीगने पर साफ कॉटन के कपड़े या फिर टिशू पेपर से उसे पोंछें.
  • चावल बड़ा फायदेमंद होता है: कई लोग मानते हैं कि अगर फोन पूरी तरह से पानी से भीग चुका है तो अगर फोन को बिना ऑन किए एक कटोरी में भरे हुए चावल के अंदर 24 घंटे के लिए रख दें तो पानी सूख जाता है और मोबाइल खराब नहीं होता.

लेकिन अगर इन सबके बावजूद आपका मोबाइल सही काम नहीं करता तो फिर उसे आप सिर्फ प्रमाणित सर्विस सेंटर में ही दिखाएं.

Post your comments on: पानी में गिरने के बाद अकसर आपके दिमाग में सबसे पहली बात कौन सी आती है?


Also Read:

How to Enjoy Free Calling on Airtel

Technical Tips for Laptop

Tag: How can you dry a wet mobile phone?, How to Save a Wet Mobile Phone, Save a Wet Cell Phone, Mobile Tips in Hindi, what to do when mobile falls in water, what to do when mobile is wet, How to Dry Out a Cell Phone, भीगे हुए फोन को कैसे बचाएं, मोबाइल को पानी से कैसे बचाएं

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh