blogid : 317 postid : 278

How to Restore a Deleted Contact : खोया नंबर वापस पाने का तरीका

Posted On: 23 Jan, 2013 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज मोबाइल हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है लेकिन इसके बावजूद हम इसके कई प्रयोगों से आज भी बेहद अनभिज्ञ हैं जिनमें से एक है कि आखिर फोन के डिलीट हो चुके फोन नंबर हम कैसे प्राप्त करें?


फोन नंबर और फोन में मौजूद डेटा आज हर मोबाइल उपभोक्ता के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं क्यूंकि आज अधिकतर लोग पहले की तरह मोबाइल नंबरों को डायरी में नहीं लिखते. इसके साथ ही मोबाइल में और भी कई महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जो एक व्यक्ति के लिए महत्व रखते हैं जैसे एसएमएस में मौजूद कोई जानकारी या फोटो आदि. ऐसे में कभी अगर हमसे गलती से मोबाइल से कोई नंबर डिलीट हो जाए तो क्या करें? यह सवाल उन युवाओं के मन में बहुत अधिक उठता है जो कई बार किसी दोस्त का गुस्से में या अपने प्रेमी से रूठने पर उसका नंबर डिलीट कर देते हैं और फिर बाद में जब बात बन जाती है तो उस नंबर के लिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाते हैं. साथ ही कई मोबाइलों में यह भी होता है कि अगर आप मोबाइल से सिम निकाल दो तो कुछ नंबर जो मोबाइल में सेव होते हैं वह सिम में वापस नहीं आ पाता.

Read: How to see Free Movies


अधिकतर लोग मोबाइल नंबर डिलीट होने की सूरत में सिर्फ चुप ही रहना पसंद करते हैं क्यूंकि उन्हें लगता है कि एक बार डिलीट हो चुके नंबर को दुबारा प्राप्त नहीं किया जा सकते. लेकिन डिलीट हो चुके नंबरों को प्राप्त करने का एक तरीका भी है जिसे हम आपको बता रहे हैं.


SIM CARD READERSim Card Reader Price in India : सिम कार्ड रीडर

सिम में आपके द्वारा सेव किया गया नंबर डिलीट होने पर उसे वापस पाने का सबसे अहम और कारगर उपाय है सिम रीडर. दरअसल सिम रीडर एक छोटा सा डिवाइस होता है ठीक वैसा ही जैसा डेटा कार्ड रीडर.  मार्केट में यह बड़ी आसानी से मात्र 150 से 300 रुपए की लागत में मिल जाता है. दिल्ली की नेहरू प्लेस मार्केट पर आपको यह डिवाइस 100-100 रुपए में भी मिल जाते हैं.

Read: दर्शक बस ‘सेक्स’ ही देखना चाहते हैं


Sim Card Reader Function: कैसे काम करता है सिम कार्ड रीडर

सिम कार्ड रीडर एक बेहद आसानी से इस्तेमाल होने वाला डिवाइस है. इसके साथ एक सीडी भी मिलती है. सबसे पहले सीडी की मदद से सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होता है और फिर यह एक प्लग एंड प्ले की तरह काम करने लगता है. यानि लीड को कंप्यूटर में लगाते ही यह ऑटो प्ले हो जाता है.


जैसे ही सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाए आप उसमें अपनी सिम लगाए. सिम लगाते ही आपको ऑटोमैटिक तरीके से सिम में दी गई सारी सूचनाएं-आंकड़े कंप्यूटर पर शो होने लगेंगे. इसके बाद आप अपने सिम में दी गई या डिलीट हुई जानकारियों को वापस हासिल कर सकेंगे.


जिस तरह कंप्यूटर में कोई भी डाटा डिलीट होने के बाद रिसाइकिल बिन में जाता है उसी तरह सिम का डाटा भी (बिना फॉर्मेट हुए) सेव रहता है. इसमें आपको लास्ट नंबर डायल्ड, एसएमएस टेक्सट मैसेजेस, फिक्सड डायल नंबर्स जैसे ऑप्शन भी दिखते हैं. इसका इस्तेमाल कर आप सिम डाटा का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.


हालांकि अगर आप ऐसी किसी भी परेशानी से बचना चाहते हैं तो सही रास्ता तो यही है कि मोबाइल में सेव सभी नंबरों को एक जगह डायरी में नोट करके रखें क्यूंकि अगर आपके पास सिम वापस मिल गया है तो आपको डाटा मिल सकता है लेकिन अगर आपका मोबाइल खो जाए तो आपको अपने डाटा को भी भूलना पड़ेगा. इसलिए हमेशा अपने मोबाइल और उसमें मौजूद डाटा का बैकअप लेकर रखें. सावधानी से भली सुरक्षा.


Also Read:

How To Save Password

मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें


Post Your Comments on: आपको यह तकनीक कैसी लगी?


Tag: Sim Card Reader, Sim Card Reader Price in India, Sim Card, How do I recover deleted contacts?, How to Restore a Deleted Contact Numbers, Restore Deleted Contacts, Mobile Tips in Hindi, Mobile Safety Tips in Hindi, मोबाइल टिप्स



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

SAVITA के द्वारा
January 23, 2013

फोन लेकिन फोन नंबर अगर कभी यूज ही ना किया हो तो क्या करें

anil mehta के द्वारा
January 23, 2013

सिम कार्ड के नंबर खो जाने पर यह एक अच्छा विकल्प है


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran