blogid : 317 postid : 282

How to use Google :गूगल के इस्तेमाल का सही तरीका

Posted On: 30 Jan, 2013 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज इंटरनेट पर आने वाला लगभग हर इंसान गूगल का इस्तेमाल करता है. गूगल के लिए तो आजकल यह भी कहा जाता है कि जो किसी की मदद नहीं करता उसकी कोई मदद नहीं करता और जिसकी कोई मदद नहीं करता उसकी मदद गूगल करता है. बम बनाने से खाना बनाने तक के लाखों सर्च आप यहां आसानी से पा सकते हैं. लेकिन गूगल पर भी एक छोटी-सी सर्च के लिए अगर सही रास्ता ना अपनाया तो आपको परेशानी हो सकती है.


Google Tips in Hindi

गूगल पर सटीक जानकारी पाने के लिए अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें तो आपको अधिकतम फायदा हो सकता है. आज अधिकतर लोग इंटरनेट पर जानकारियां पाने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गूगल पर एक ही शब्द के कई परिणाम होते हैं.


Google Search Tips in Hindi

मान लीजिए अगर आपको परांठे बनाने की विधि के बारे में ही जानना है तो आपको इंटरनेट पर लाखों वेब पेज नजर आएंगे जिनमें से अधिकतर बहुत पुराने भी होंगे. अब आप चाहते हैं कि आपको सिर्फ भारतीय परांठा बनाने की विधि ही दिखाई दे तो इसके लिए आपको थोड़ी सी इंटरनेट जानकारी होनी जरूरी है. इसी तरह अगर आपको नासा के किसी रिसर्च की रिपोर्ट चाहिए जो हर साल ताजा आती है तो हो सकता है गूगल आपको हाल की रिपोर्ट की जगह दो चार साल पुरानी रिपोर्ट शो करने लगे ऐसे में आपको सर्च टूल का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा ताकि आपको ताजा रिपोर्ट ही नजर आए.


Ease Google Search Tips in Hindi

आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स जिसके द्वारा आप गूगल से सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  • जिस चीज के बारे में आपको जानकारी चाहिए उसे सर्च बार में लिखिए.
  • सर्च रिजल्ट आने पर बाईं तरफ ‘सर्च टूल्स’ (Search Tools) पर क्लिक करें.
  • अब आपको सर्च टूल पर कई ऑपश्न नजर आएंगे जैसे पेज कहां का चाहिए (भारत से या विदेशों के भी), समयावधि, सर्च इमेज के साथ आदि.
  • समय के हिसाब (‘पिछले घंटे,’ ‘पिछले 24 घंटे,’ ‘पिछले दो दिन’ आदि-आदि) से सर्च चाहिए तो आप इनमें से किसी एक पर क्लिक करें
  • अगर किसी खास तारीख के रिजल्ट चाहिए तो इन्हीं ऑप्शंस के नीचे ‘कस्टम रेंज’ पर क्लिक करें. क्लिक करते ही कैलेंडर से तारीख सलेक्ट करने का विकल्प सामने होगा. ‘फ्रॉम’ से ‘टू’ डेट के आधार पर अपनी सर्च को समय के लिहाज से सेट कर लें.
  • अगर यूजर ‘टू’ को खाली छोड़ता है, तो गूगल उसे उस दिन की तारीख से भर देगा.
  • अब ‘सर्च’ पर क्लिक कर सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है.
  • अगर आपको किसी चीज के बारे में सिर्फ भारतीय स्त्रोतों से जानकारी चाहिए तो सर्च टूल ऑप्श्न के अंदर “द वेब” पर क्लिक कर “पेज फ्रॉम इंडिया” (Pages From India) पर क्लिक करें.
  • अगर आपको जानकारी के साथ चित्र भी चाहिए तो सर्च टूल ऑपश्न के अंदर ही ऑल रिजल्ट (All Result) पर क्लिक कर “साइट विद इमेज”(Sites with images) को चुनें.

Tag: Google in Hindi, Google search tool, Google Search Tips in Hindi, Google Tips in Hindi, Search bar in Google



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

858 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Philly के द्वारा
May 28, 2016

I lilrtaely jumped out of my chair and danced after reading this!

Laxman Kumar Malviya के द्वारा
April 23, 2015

googie से आज हर जानकारी itni आसान हो गई hai की जिसकी kalpana hi नहीं की जा sakti .हर samsya का एक hi hal-गूगल-गूगल सिर्फ google

    Rosa के द्वारा
    May 28, 2016

    I have just recently found/follow your blog. I adored this article today on Richard and Carol! I will be 53 in January and love that style is agc!ossl!!meledymelody-mae.blogspot.eom

Deepak के द्वारा
December 27, 2014

श्रीमान महोदय जी मैने एक Indusind Bank से एक बस के चेसिस का लोन करय था 8,40,000/- रुपये का मगर मै अपनी बस की बोडी नही बनवा पाया , मेने अपनी बस की (24,200/-) की 12 ई एम आई घर से जमा की ओर बाद मे मेने 16 माह बाद बैक को अपनी बस सुर्रेन्डर कर दी बाद मे बैक ने उसी बस को 5,40,000/- मे बेच दिया, आब बैक मुझ से 2,00,000/- दो लाख रुपये ओर माग रही है मैने बैक से दो बर समय माग चुका हु एक बार 2 माह का फिर 1 माह का आब फिर से 1 माह का समय मागा है! मेरा वेतन मात्र 11,319.00 रुपये है मै हर सम्भव कोषिश कर रहा हु कि मे कर्ज मुक्त हो सकु क्या बैक मुझे समय देगी, मुझे कोर्ट ओर पोलिस से बहुत डर लगता है क्य कोइ मुझे सही सलहा दे सकता है आप की आति क्र्पा होगी मुझे मार्ग दर्शन दे प्रर्थि दीपक सिंह्

bhanvar lal के द्वारा
September 11, 2014

sortcut key

    Luckie के द्वारा
    May 28, 2016

    Incneliglete and simplicity – easy to understand how you think.

bhanvar lal के द्वारा
September 11, 2014

कीय

    Gytha के द्वारा
    May 28, 2016

    Me dull. You smart. That’s just what I nedede.

Ranbeer kapoor के द्वारा
January 30, 2013

nice google search tips in hindi.. really helpful


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran