Menu
blogid : 317 postid : 295

हैरत होगी जब टीवी स्क्रीन से आएगी मटन-चिकन की महक

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

आज तक आपने टीवी को सिर्फ फिल्में, गाने या फिर अपनी पसंद के कार्यक्रम को देखने के लिए ऑन किया होगा पर अब इस टीवी स्क्रीन के मार्केट में आ जाने के बाद आप कॉफी, गर्म-गर्म पकौड़े से लेकर मटन-चिकन तक की महक लेने के लिए भी टीवी को ऑन करेंगे. हां, आप सही समझ रहे हैं बहुत ही जल्द मार्केट में ऐसी टीवी स्क्रीन आने वाली है जिस पर आप देखने के अलावा किसी भी चीज की महक ले सकेंगे. जापान के वैज्ञानिकों ने सूंघने की क्षमता वाली एक ऐसी संवेदनशील स्क्रीन तैयार की है जिससे आप स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले किसी भी खाद्य पदार्थ चाहे वह कॉफी हो या फिर मसालेदार मटन-चिकन उसकी महक को भी महसूस कर सकते हैं.

technology news india


‘टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चर एंड टेक्नोलाजी’ के वैज्ञानिक हरुका मात्सुकुरा ने सूंघने की क्षमता वाली टेलीविजन स्क्रीन की खोज की है और उन्हें अपने साथियों की मदद से ऐसी एलसीडी स्क्रीन बनाने में कामयाबी मिली जिसमें जब भी किसी खाने या पीने की चीज को दिखाया जाएगा तो ठीक उसी स्थान से उस पदार्थ की खुशबू भी आने लगेगी. यह तकनीक हवा की उन तरंगों की मदद से काम करती है जो स्क्रीन की सतह पर उस हिस्से के पंखे के चलने से उठती है और फिर यह महक उतनी ही तीव्रता से हवा की दिशा में आगे बढ़ती है जिस कारण टीवी के सामने बैठे दर्शकों को टीवी पर दिखाए जाने वाले पदार्थ की महक आने लगती है.


Read: latest technology news in hindi


टोक्यो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि महक इतने हौले से उठती है कि लोगों को यह भ्रम हो जाता है कि यह महक असल में इस डिजिटल स्क्रीन पर दिखाए गए पदार्थ से ही आ रही है. हालांकि मौजूदा प्रणाली में एक समय में एक ही खुशबू स्क्रीन से उठती है, लेकिन हरुका मात्सुकुरा का कहना है कि अगली कड़ी में एक कार्टिरेज ऐसी डाली जाएगी जो प्रिंटरों के लिए इस्तेमाल होती है और फिर इसकी मदद से टीवी की डिजिटल स्क्रीन से एक समय में बहुत सी महकों का आनंद लिया जा सकेगा.


Tags: technology news, technology news india, technology news in hindi, latest technology news in hindi, new television technology, new television , new television technology 2013, टेक्नोलाजी


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh