blogid : 317 postid : 314

जैसे चाहो वैसे मोड़ सकते हो इस स्मार्टफोन को

Posted On: 5 May, 2013 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पतले से पतले और एडवांस तकनीक वाले मोबाइल फोन का जमाना है. अब एक ऐसा फोन बना लिया गया है जो कागज जितना पतला है. इसे आवश्यकतानुसार मोड़कर जेब में रख सकते हैं. साथ ही ये पतला और सबसे हल्का फोन किसी की भी कॉल आने पर गोलाकार में मुड़ जाएगा. इस फोन के बाजार में आने की उम्मीद जताई जा रही है. कागज जितने पतले इस नई पीढ़ी के स्मार्टफोन में इच्छानुसार आकार बदलने की क्षमता है. अक्सर ऐसा होता है कि आप अपने मोबाइल पर कुछ लिख रहे हों या फिर पढ़ रहे हों तो आपके साथ खड़ा व्यक्ति उसमें ताक-झांक करने लगता है. अगर आप इस तरह की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो शोधकर्ताओं का इजाद किया नया स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है.

शोधकर्ताओं ने नई पीढ़ी को ध्यान में रखकर आकार बदलनेवाला एक स्मार्टफोन ईजाद करने का दावा किया है. उनका कहना है कि यह स्मार्टफोन यूजर की इच्छा के मुताबिक अपना आकार बदल सकता है. इन शोधकर्ताओं में से एक भारतीय मूल के भी हैं. शोध के सदस्यों ने इसे शेप-रिज्योलूशन नाम दिया है.

Read:फेसबुक या ट्विटर पर धमकी देने से पहले दस बार सोचें !!


यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटस्ल के कंप्यूटर साइंस विभाग के डॉक्टर एन रोदौत और प्रोफेसर श्रीराम सुब्रमण्यम के नेतृत्व में इसके छह नमूने तैयार किए गए हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि गोपनीयता के लिहाज सो यह एक महत्वपूर्ण तकनीक है. इस फोन में मौजूद लौह अयस्क के बारीक तारों से इस फोन या किसी भी अन्य उपकरण को चार्ज किया जा सकता है. लौह अयस्क से बने पतले तार को अपने अंदर समाहित किए इस मोबाइल फोन को प्लास्टिक बनाने वाली एक बड़ी ब्रिटिश कंपनी मदद से तैयार किया गया है. यह फोन या तो बीचों बीच से छल्ले का रूप लेता है या फिर चारों कोनों से मोड़ा जा सकता है. हर कोने से एक खास एसएमएस यानी संदेश भेजा जा सकता है. यानी उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी कोने को ईमेल या एसएमएस रिसीव करने के लिए सेट कर सकते हैं. अगर बायां कोना ईमेल के लिए और दायां कोना एसएमएस के लिए सेट किया जाता है तो कोई मेल आने पर फोन का बायां कोना अपने आप मुड़ जाएगा और इसी तरह एसएमएस आने पर फोन का बायां कोना स्वत: ही मुड़ जाएगा. इसी तरह ये फोन अब तक का सबसे स्मार्टफोन माना जा रहा है.


Tags: New Smartphones, New Smartphones in India, New Smartphones 2013, New Technology, New Technology Gadgets, Lightweight Phones, Small and Lightweight Phones, स्मार्टफोन, हल्का फोन



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran