blogid : 317 postid : 319

टैबलेट और मोबाइल का गया अब जमाना

Posted On: 10 May, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

asus-fonepad-505_050713015656आपसे अगर पूछें कि दुनिया में सबसे तेज क्या है तो कई जवाब आएंगे. पर सच तो यह है कि जिस तेजी से समय चलता है उससे तेज कुछ हो नहीं सकता. इसे अगर किसी ने पीछा करने की कोशिश की है तो वह है तकनीक (Technology). विज्ञान के इस युग में हर दिन एक नई तकनीक आ जाती है और कल ही आई चीज पुरानी हो जाती है. अब फोन की ही बात लीजिए. पहले आया टेलीफोन, दूर-दूर तक तार बिछे, दुनिया को जोडने की कोशिश हुई, फिर आया बिना तारों वाला टेलीफोन. आज नोकिया का डब्बा फोन कहलाने वाला नोकिया 1200 और 1600 (Nokia 1200 & 1600)के मॉडल जब आए थे तो संचार की दुनिया में क्रांतिकारी माने जाते थे. सभी यह छोटा सा, कहीं भी ले जा सकने वाला फोन अपने पास चाहते थे. तब यही डब्बा फोन स्टेटस सिंबल था (Status Symbol) पर आज देखो मार्केट में एक से एक फीचर्स वाले मोबाइल फोन (Mobile Phones) भरे पड़े हैं. मोबाइल की तो बात ही छोडिए, आज तो टैबलेट का जमाना है. चलता-फिरता कंप्यूटर हाथ में लेकर घूम सकते हैं. और जो नई तकनीक इस फोन और टैबलेट को पुरानी करने आई है वह टैबलेट फोन. टैबलेट फोन यानि कि एक टैबलेट (Tablet) जिसमें फोन और कंप्यूटर दोनों की सुविधाएं एक ही गैजेट में आपको मिल जएंगी.


कंप्यूटर की दुनिया की एक अग्रणी कंपनी इंटेल ‘एसस’ के नाम से अपना फोनपैड लेकर आई है जो वास्तव में 7 इंच का एक टैबलेट है पर इसमे फोनपैड की भी सुविधा है. फोनपैड की अतिरिक्त सुविधा के साथ एसस टैबलेट में एंड्रॉयड के साथ 3जी की सुविधा आपको मिलेगी. इसमें कैमरा भी है. लावा एक्स के बाद यह इंटेल का दूसरा फोन है जो इसने बाजार में उपभोक्ताओं की आधुनिक जरूरतों और बजट को भी ध्यान में रखते हुए उतारा है. 800×1216p डिसप्ले के साथ इसकी कीमत है 15,000 रु. 32 जीबी एक्सपैंडेबल मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड दोनों के लिए ही टैबलेट के बाहरी हिस्से में ही जगह बनाई गई है. एटम जेड2420 1.2जी हर्ट्ज प्रॉसेसर (Atom Z2420 1.2GHz processor) के साथ इसमें टैबलेट की सुविधाओं के साथ ही फोन की भी ऑडियो (audio) अच्छी है. इसके अलावे इसमें एसेस के कई ऐप्स (Apps) जैसे नोट टेकिंग, सुपरनोट लाइट, एसस विज़ार्ड आदि भी हैं. इसका एसेस स्प्लेंडिड (Asus Splendid) सुविधा डिवाइस के लिए अपने पसंदीदा रंग चुनने की सुविधा आपको देती है.


आज कंप्यूटर और फोन दो जरूरी चीजें हैं जिसकी कहीं भी कभी भी आपको जरूरत पड़ सकती है. फोन भी आज के आधुनिक फीचर्स के साथ उपलब्ध है. मोबाइल फोन भी आज एक प्रकार से मिनी कंप्यूटर ही होता है पर कंप्यूटर की बढती जरूरतों ने टैबलेट को भी जरूरी गैजेट बना दिया है. ऐसे में एक बड़ा फोन और बड़ा सा टैबलेट लेकर घूमना थोड़ा परेशानी भरा तो होता ही है पैसे भी दोगुने खर्च होते हैं. पर अब दिक्कत कैसी जब विज्ञान के युग में जी रहे हैं. यहां हर मुश्किल का हल है. अभी तो यह टैबलेट फोन टैबलेट और फोन लेकर चलने की परेशानी से मुक्ति दिलाएगा ही, क्या पता कल कोई और नया गैजेट आ जाए.

नाम – एसस फोनपैड

कीमत – 15,999

फीचर्स – एन्ड्रॉयड 4.1, 7 इंच डिस्प्ले, 8 जीबी इंटरनल मेमोरी, 1 जीबी रैम, जीपीएस.


Tagas: Technology, Nokia 1200 & 1600, Mobile Phones, Tablet, Atom Z2420 1.2GHz Processor, 32 जीबी एक्सपैंडेबल मेमोरी कार्ड, Audio, एटम जेड2420 1.2जी हर्ट्ज प्रॉसेसर, Apps, Asus Splendid, टैबलेट, इंटेल ‘एसस’.





Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran