blogid : 317 postid : 333

बैटरी को छत पर लगाइए, बिजली की समस्या से मुक्ति पाइए

Posted On: 19 May, 2013 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

solar cellकई बार ऐसा होता होगा कि आप बाहर छुट्टी के दिन दोस्तों से मिलने निकले, पता चला कल बिजली गुल रहने के कारण आपने फोन चार्ज नहीं किया, बैटरी डिस्चार्ज है. आपने पूरे दिन घूमने का प्लान बनाया था पर अब फोन ऑफ हो जाने से आपको चिंता लगी रहेगी कि कभी किसी आपात की स्थिति आ गई तो आपका परिवार आपसे संपर्क नहीं कर पाएगा. झल्ला कर आप आधे समय में ही वापस आ जाते हैं. कभी ऐसा भी हुआ होगा कि कल ऑफिस का कोई जरूरी काम छोड़ आप आ गए होंगे कि रास्ते में लैपटॉप पर कर लेंगे. आप लैपटॉप निकालते हैं तो पता चलता है कि यह भी चार्ज नहीं. कई बार आपको जरूरी काम करने होते हैं, बच्चों की कल परीक्षा है और बिजली चली जाती है. इनवर्टर चलाते हैं पर वो भी चार्ज तो तब होगा न जब बिजली रहेगी. अब गर्मी और मच्छर में आप काम कैसे करें और बच्चे पढ़ाई कैसे करें. आप गर्मी और बिजली को कोसने लगते हैं. सोचिए क्या होता अगर आपके घर की छत अपने सोलर सेल की तरह काम करती. आप कहेंगे ये ऐसा कैसे हो सकता है. सौर ऊर्जा सुनने में अच्छी है पर इसके तामझाम अपने घर में स्थापित करना इतना आसान नहीं है. पर सोचिए क्या हो अगर सोलर सिस्टम का तमाम तामझाम आप एक ए-3 साइज पेपर में प्रिंट कर सकें.

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे सोलर बैटरी का आविष्कार किया है जिसे ए-3 (A-3) आकार के पेपर में प्रिंट किया जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरियन ऑरगेनिक सोलर सेल कंसोर्टियम (Victorian Organic Solar Cell) के वैज्ञानिकों ने फोटोवोल्टिक सेल को ए-3 आकार के पेपर पर प्रिंट किए जा सकने में सफलता पाई है. सीएसआईआरओ (CSIRO) के उत्पाद (Product) वैज्ञानिक डॉ. स्कॉट वॉटकिंस के अनुसार, “इसे कई प्रकार से उपयोग किया जा सकता है. इससे हम बल्ब भी जला सकते हैं और ऊर्जा से संबंधित अन्य काम भी कर सकते हैं. यहां तक कि किसी लैपटॉप केस में डालकर इसे बैकअप के लिए भी यूज किया जा सकता है.” जरूरत के अनुसार इसे स्टील के प्लेट पर भी प्रिंट किया जा सकता है. 10-50 वॉट ऊर्जा प्रति मीटर2 की क्षमता वाले ये सेल गगनचुंबी इमारतों की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा कर सकने में भी सक्षम हैं. क्योंकि ये सेल स्टील की प्लेटों पर प्रिंट किए जा सकते हैं, इन्हें इमारतों की छतों पर लगाया जा सकता है. हालांकि ये सोलर प्रिंटिंग की सुविधा पहले भी उपलब्ध थी पर इसकी प्रिंटिंग की विधि दूसरी थी.

Tags: Power Savings options, Energy Saving options, Solar Energy, Australia, सौर ऊर्जा, गगनचुंबी इमारतें (Skyscrapers).


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Elmira के द्वारा
May 28, 2016

If my problem was a Death Star, this article is a photon toeprdo.

Will के द्वारा
May 28, 2016

Info yg sangat berguna Thx. Sekalian saya mau beaytnar, apa benar uang logam yang pernah dibuat Bank Indonesia pecahan Rp 500 yang bergambar melati terbuat dari bahan emas?Thx


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran