Menu
blogid : 317 postid : 343

सोचिए अगर ऐसा हो, तो……….

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

fbसोचिए आपने नया एंड्रॉयड फोन लिया. आप बहुत खुश होंगे क्योंकि अब आप एक छोटे से इंटरनेट रिचार्ज से ऐप्स और फेसबुक पर दोस्तों से 24 घंटे कभी भी, कहीं भी बात कर सकते हैं, गॉशिप कर सकते हैं. इसके अलावा आप यह सोचकर और भी खुश होते हैं कि फेसबुक पर किसी फ्रेंड ने कोई अपडेट डाली या कोई फोटो डाली, आपको पता है उस पर बहुत गॉशिप हो रही है फिर भी आपको शाम तक का इंतजार करना पड़ता था कि ऑफिस खत्म हो और जल्दी से आप घर जाकर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर इसे देखकर गॉशिप एंजॉय कर सको, पर अब आप अपने फोन से हमेशा इस गॉशिप में जुड़े रहेंगे, मस्ती, दोस्ती ऑफिस में, किचन, बाहर कहीं साथ-साथ होगी. फोन में फेसबुक वाकई में ये सुविधाएं देता है आपको पर यहां इसे प्रयोग करते हुए कुछ सावधानियां बरतें वरना हो सकता है आपका फेसबुक अकाउंट ही किसी और का हो जाए.


यहां हम फोन पर फेसबुक अकाउंट प्रयोग करने संबंधी कुछ सावधानियां बता रहे हैं ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे और आप यूं ही अपने दोस्तों संग मस्ती-मजाक करते हमेशा उनसे जुड़े रहें.

1 हर बार फेसबुक अकाउंट उपयोग के बाद उसे लॉग आउट करने की आदत डालें. इस तरह आपका अकाउंट पासवर्ड सुरक्षित रहने के ज्यादा चांस हैं


2 अपने फोन में लॉक सिस्टम उपयोग करें. अच्छा होगा अगर इसके लिए आप फोन में उपलब्ध कोई लॉक नम्बर या पैटर्न का प्रयोग करें. यह फोन खोने या चोरी होने पर आपके फोन में सेव जरूरी जानकारियों को सुरक्षित रखेगा.


3 अच्छा होगा अगर जीमेल और फेसबुक के लिए एक ही पासवर्ड की बजाय अलग-अलग पासवर्ड प्रयोग करें.


4 पासवर्ड को हैक होने से बचाने के लिए कोशिश करें. पासवर्ड में आसान नाम या फोन नम्बर्स या आपकी पसंदीदा वस्तु या खाना या ऐसे अन्य कोई नाम प्रयोग करने की बजाय विशेषज्ञ अल्फाबेट्स (अक्षर) के साथ-साथ अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर्स और स्पेशल कैरेक्टर्स (@, #, &आदि) भी प्रयोग करने की सलाह देते हैं. हैकर्स के लिए सामान्य पासवर्ड की तुलना में ऐसे पासवर्ड को चुराना कठिन होता है.


5 फोन में फेसबुक प्रयोग करते हुए ब्राउजिंग का ध्यान रखें. कोशिश करें कि हमेशा सुरक्षित ब्राउजिंग ही यूज करें. इसके लिए लेटेस्ट जानकारियाँ रखें. फेसबुक 2011 से ही सुरक्षित ब्राउजिंग की सुविधा उपलब्ध कराता रहा है.


6 अपने फोन नेटवर्क को फेसबुक से जोड़ें ताकि अगर आपकी जानकारी के बिना कोई आपका फेसबुक एक्सेस करने की कोशिश करता है तो इसकी जानकारी आपके फोन नम्बर पर मैसेज में आ जाए. यह आपके फेसबुक पासवर्ड से छेड़छाड़ होने की स्थिति में आपको एलर्ट कर देता है और हैक होने से पहले ही आप उसकी सरक्षा के उपाय कर सकते हैं.


7 फेसबुक एकाउंट हैक होने का एक और बड़ा कारण बनता है आपका फेसबुक फ्रेंड बनाने का तरीका. कई लोगों की आदत होती है कि वे किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं. वह जानने की कोशिश नहीं करते कि यह कौन है. यह आपके अकाउंट को असुरक्षित कर सकता है. हो सकता है आपने जिसे बिना जाने अपना फ्रेंड बनाकर आपके फेसबुक पर आपकी जानकारियां साझा करने की सुविधा दी है वह हैकर हो. आपके फ्रेंड लिस्ट में आकर हैकरों के लिए आपका अकाउंट हैक करना ज्यादा आसान हो जाता है.


मोबाइल ऐप्स डाउनलोडिंग बन सकती है मुसीबत

सावधान!! आपकी हर बातचीत और मैसेज का रिकॉर्ड है!!

बैटरी को छत पर लगाइए, बिजली की समस्या से मुक्ति पाइए

आंखों के इशारे से चलता है यह फोन


, Facebook safety, Social Media and Networking, Facebook on Mobile, Safety Rules for Facebook, Interneton mobile, Social Media on mobile, social networking safety Tips, Social Networking and Internet Safety, safe social networkingFacebook, MySpace, LinkedIn, Twitter, Ning, Digg, MeetUp, blogs, Social Networking and Internet Safety, फेसबुक, इंटरनेट



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh