blogid : 317 postid : 357

आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरा है !!

Posted On: 7 Jun, 2013 टेक्नोलोजी टी टी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आप ऑफिस में डिब्बाबंद खाना मंगवाती हैं और रोज उसी का सेवन करती हैं…!!

आपके बाथरूम में शॉवर जेल, मॉस्चराइजर और अन्य सौंदर्य प्रसाधन मौजूद हैं…!!!

आपने कोई नई गाड़ी ली है….!!!




अगर ऐसा कुछ भी है तो समझ लीजिए इससे आपके होने वाले शिशु को खतरा हो सकता है. यकीन नहीं आता तो रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रीशियन एंड गायनेकॉलॉजिस्ट (आरसीओजी) की रिपोर्ट पर ध्यान दें. इस रिपोर्ट में यह साफ लिखा हुआ है कि अगर कोई गर्भवती महिला इनमें से कोई भी सामान या पदार्थों का उपयोग करती है तो यह उसके साथ-साथ उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है.



आरसीओजी की रिपोर्ट में गर्भवती महिलाओं को आगाह करते हुए यह बताया गया है कि उन्हें डिब्बाबंद खाना और सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग कम से कम करना चाहिए. क्योंकि इनमें मौजूद रसायन बच्चे और मां दोनों की ही सेहत को प्रभावित करते हैं.


रात को मोटे थे दिन में पतले कैसे हो गए

इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता डॉ. मिशेल बेलिंगघम और प्रोफेसर रिचर्ड शार्प का यह साफ कहना है कि बिसफेनॉल-ए और थैलेट्स जैसे खतरनाक रसायन खाद्य पदार्थों में बड़ी आसानी से घुल मिल जाते हैं. बने बनाए खाने, प्लास्टिक की पन्नियों में यह रसायन मिलता है और अगर किसी भी रूप में इसका सेवन किया जाता है तो यह मां-बच्चे दोनों को प्रभावित करता है.



इस शोध में महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चों के स्वस्थ जीवन के लिए और कुछ चेतावनियां भी हैं जो हम आपको यहां बताने वाले हैं:


गूगल अकाउंट कहीं बैंक से पैसे ना उड़ा ले !!

1. सौंदर्य प्रसाधन और बाथरूम में प्रयोग होने वाले सौंदर्य प्रसाधन मॉइश्चराइजर, शॉवर जेल और सनस्क्रीन महिलाओं के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकते हैं.


2. इसके अलावा तेज सुगंध वाले एयरफ्रेशनर, नॉनस्टिक बर्तन भी सेहत के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकते हैं.


3. गीले पेंट की गंध को सूंघना भी गर्भवती महिलाओं की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.



सैमसंग का नया धमाका

कुछ वैज्ञानिक ऐसा मानते हैं कि बाजार में बिकने के लिए आने वाली वस्तुओं का पहले भली प्रकार से निरीक्षण किया जाता है. इतना ही नहीं उस पर सावधानी के तौर पर सभी निर्देश भी दिए गए होते हैं. इसीलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है. खैर, जो भी है लेकिन एक मां से बेहतर अपने बच्चे की सेहत की फिक्र कोई नहीं कर सकता, ऐसे में थोड़ी सी सावधानी बरतने का नुकसान भी क्या है.


पोर्न साइट्स का काला सच

सोचिए अगर ऐसा हो, तो……….

सावधान!! आपकी हर बातचीत और मैसेज का रिकॉर्ड है!!

Tags: Precautions during pregnancy, precautions, pregnancy, relationships, threat to embryo, pregnant women, गर्भावस्था, गर्भवति स्त्री, गर्भावस्था के दौरान बरते जाने वाली सावधानियां





Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

161 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Anitra के द्वारा
May 28, 2016

It’s posts like this that make surfing so much plusaere


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran