blogid : 317 postid : 361

ट्वायलेट पेपर की कमी पूरी करेगा एक मोबाइल ऐप

Posted On: 17 Jun, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जरा ऐसी मोबाइल ऐप के बारे में सोचिए जो आपको हर वो चीज मुहैया करवाएगी जिसकी कमी से आप और आपका परिवार जूझ रहा है….यही सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि एक अदना सा ऐप आपके जीवन को इतना आसान बना देगा और आपको हर वो चीज हासिल करने में आपकी मदद करेगा जिसकी आपको जरूरत है? अब जरूर आप ये भी सोचेंगे कि शायद यह ऐप आपको क्रेडिट कार्ड की कंगाली के दिनों में आपके लिए मददगार साबित होगा. लेकिन अगर वाकई आप ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आपको थोड़ी नाउम्मीदी का सामना करना पड़ सकता है.



उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में खाद्य पदार्थों, ट्वायलेट पेपर और अन्य वस्तुओं की कमी है और जिस ऐप की बात हम यहां कर रहे हैं उसकी सहायता से वेनेजुएला के निवासी यह पता लगा सकते हैं कि कौन से स्थान पर ट्वायलेट पेपर और   दाल-चावल आदि मिल रहे हैं. एक केमिकल इंजीनियर ने एक ऐसी ऐप विकसित की है जिसके अनुसार आप यह बड़ी आसानी से पता लगा सकते हैं कि कौन सी जगह पर यह सारा सामान उपलब्ध है. सबसे खास बात यह है कि यह ऐप वेनेजुएला के रहने वाले सभी मोबाइल धारकों को निःशुल्क उपलब्ध है.

अब मुर्गी नहीं बल्कि पौधे देंगे अंडा


वेनेजुएला के एक सॉफ्टवेयर डेवलर ऑगस्टो मोंशेल द्वारा बनाए गए इस ऐप को अब तक 12,000 बाद डाउनलोड कर लिया गया है. गूगल मैप्स की मदद से इस ऐप को बनाया गया है जो दुकानदारों, ग्राहकों और सामान्य गृहणियों को जरूरी सामान मिलने की जानकारी उपलब्ध करवाता है.



उल्लेखनीय है कि पूरे वेनेजुएला में आटा, मक्खन आदि जैसे जरूरी सामान की बहुत किल्लत है, जिसके लिए कभी सरकारों तो कभी जमाखोरों को दोषी ठहराया जाता रहा है. अकसर वहां रहने वाले लोग जब दुकान पर सामान लेने जाते हैं तो उन्हें दुकानदार खाली हाथ लौटा देता है. इस समस्या के निदान के लिए कॉलेज में पढ़ने वाले ऑगस्टो मोंशेल ने इस ऐप के माध्यम से प्रयास किया. 21 वर्षीय ऑगस्टो मोंशेल का कहना है कि सबसे पहले उन्होंने 29 मई को इस ऐप को गूगल प्ले में स्थान दिलवाया था और गूगल प्ले में शामिल होने के बाद इस ऐप को हजारों लोगों ने डाउनलोड किया. उनका कहना है कि अब वेनेजुएला के लोग ना सिर्फ आटा, दाल, चावल के लिए इस ऐप का प्रयोग कर रहे हैं बल्कि नहाने और कपड़े धोने के साबुन के लिए भी इस ऐप की मदद ली जा रही है. ऑगस्टो मोंशेल ने यह ऐप सिर्फ अपनी बहन की मदद से बनाई है जिसे अब वेनेजुएला के निवासियों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.


अब आया ऑनलाइन ‘किस’ का जमाना

जितनी अजीब शक्ल होगी उतनी ही जल्दी खुलेगा फोन

पोर्न साइट्स का काला सच




Tags:latest apps,latest apps in market,latest news, Venezuela, food scarcity, food and scarcity, ऐप, तकनीक, मोबाइल ऐप, मोबाइल ऐप के फायदे






Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

337 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jenn के द्वारा
May 29, 2016

At last, soneome who knows where to find the beef

Roberta के द्वारा
May 28, 2016

The puhceasrs I make are entirely based on these articles.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran