blogid : 317 postid : 583335

एटीएम कार्ड गुम हो जाने पर यह उपाय अपनाएं

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आप कहीं बाहर घूमने गए हैं ऐसे में आप अपने साथ ज्यादा कैश ले जाना सही नहीं समझते। जाहिर है ऐसे में आप एटीएम कार्ड का प्रयोग करेंगे। वैसे भी आजकल एटीएम कार्ड से शॉपिंग की सुविधा उपलब्ध होने लगी है इसीलिए लोग एटीएम कार्ड का प्रयोग खरीददारी में भी करने लगे हैं। लेकिन जरा सोचिए ऐसे में अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं खो जाए तो? यह सोचकर भी आपको टेंशन होने लगी होगी कि अगर कहीं आपका एटीएम कार्ड आपसे दूर ना चला जाए। चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनका उपयोग आप उन हालातों में कर सकते हैं जब एटीएम कार्ड आपसे गुम हो जाए:

धमाकेदार एंट्री के लिए तैयार है माइक्रोमैक्स कैनवस 4


1. अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं गुम हो गया है तो सबसे पहले संबंधित बैंक को इसकी जानकारी दें। याद रखिए बैंक को अगर जानकारी नहीं देंगे तो कोई आपके कार्ड का गलत प्रयोग भी कर सकता है। इसीलिए कार्ड गुम हो जाने के तुरंत बाद ही अपने बैंक को बताएं ताकि वो आपके कार्ड को ब्लॉक कर दें।

2. बैंक से अपने कार्ड गुम हो जाने की शिकायत करने के बाद आपको एक शिकायत संख्या मिलेगी और उस शिकायत संख्या के आधार पर आपको पुलिस में अपने कार्ड के खो जाने की एफआइआर दर्ज करवानी होगी, जिससे कि अगर उस कार्ड का कहीं गलत प्रयोग हो तो आप उन आरोपों से बचे रहें।

अब नया नंबर लेने की सोचिएगा भी मत


3. अगर आपकी जानकारी के बिना कोई आपके एटीएम कार्ड का प्रयोग करता है तो यह कानूनी अपराध के तहत आता है। आप उस व्यक्ति की शिकायत कर सकते हैं।

4. अगर बैंक आपकी शिकायत दर्ज करने में आनाकानी कर रहा है तो आपको पूरा अधिकार है कि आप कंज्यूमर कोर्ट में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। सेवा में किसी भी प्रकार की कमी हो तो भी आप कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

5. एटीएम कार्ड का पिन नंबर खो जाने पर भी आप बैंक को लिखित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के एक सप्ताह के बाद बैंक आपको आपका पिन नंबर देगा। जानकारों का कहना है कि खाता खुलवाने के समय बैंक द्वारा प्रदान किए गए एटीम कार्ड पिन नंबर को जल्द से जल्द बदल लेना चाहिए।

नोकिया लूमिया 1020 – 41 मेगापिक्सल कैमरा मचाएगा धूम

एलजी का धमाकेदार पॉकेट प्रिंटर


Web Title: atm-card-safety-tips



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jean के द्वारा
May 28, 2016

Haha, I love your writing style! It’s slightly segrndepfecati-l, but I can appreciate that. Surely you did better than you thought. Love your remark about krav maga n00bs. You write very entertaining.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran