Menu
blogid : 317 postid : 583331

सेकेंड हैंड माल से बचकर रहना

तकनीक-ए- जहॉ
तकनीक-ए- जहॉ
  • 174 Posts
  • 487 Comments

इलैक्ट्रॉनिक सामानों के बाजार में आए दिन कोई ना कोई नया गैजेट बाजार में उतरता ही रहता है. यह आपकी इच्छा पर निर्भर है कि आप कितने बजट का, कौन सी कंपनी का सामान लेना चाहते हैं. आज जैसे प्रतिदिन नए-नए मॉडल बाजार में उतर रहे हैं तो ऐसे में सेकेंड हैंड सामानों, जैसे मोबाइल, फ्रिज, टीवी आदि, का बाजार भी गर्म है. इन सामानों का कम दाम देखकर आपको भी जरूर यह लालच आता होगा कि क्यों ना इसे खरीद लिया जाए? अगर वाकई ऐसा है तो हम आपको बताते हैं कि सेकेंड हैंड इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीद-फरोख्त में आपको क्या-क्या सावधानियां बरतने की जरूरत हैं.


1. सेकेंड हैंड फोन: आजकल बाजार में आएदिन नए-नए फोन उतरने लगे हैं, वैसे भी मोबाइल फोन आजकल सभी की जरूरत भी बन गया है. पिछले कुछ सालों में भारतीय मोबाइल बाजार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी फोन मार्केट बनकर उभरी है. एक सर्वे की मानें तो एक औसतन भारतीय अपने फोन को करीब 8 महीने के लिए प्रयोग करता है और फिर उसे बेचने की कोशिश में लग जाता है. अब जब लोग सेकेंड हैंड फोन बेच रहे हैं तो खरीदने वाला भी कोई ना कोई तो होगा ही. चलिए अगर आप सेकेंड हैंड फोन खरीदने जा रहे हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए.


ईएमईआई कोड: अगर आप किसी का सेकेंड हैंड फोन खरीदने जा रहे हैं तो फोन का ईएमआई कोड जरूर देखिए. कहीं ऐसा ना हो कि आपका फोन किसी का चुराया हुआ हो.

मोबाइल की रसीद: मोबाइल की खरीद रसीद और वारंटी कार्ड को भी अनदेखा ना करें

कीपैड या टच स्क्रीन: पहले तो बस कीपैड चेक करके काम चल जाता था लेकिन अब टच स्क्रीन फोन भी बाजार में आ गए हैं. फोन खरीदने से पहले कीपैड या टच का ध्यान अवश्य रखें.


2.  सेकेंड हैंड वाशिंग मशीन: अगर आप सेकेंड हैंड में फुली ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन लेने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि मशीन में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो. खरीदने से पहले देर तक वाशिंग मशीन चलाकर देखें. कपड़े धोने के लिए सॉफ्ट वॉटर का प्रयोग किया जाता है और यदि मशीन में हार्ड वॉटर का प्रयोग किया गया है तो हो सकता है वो मशीन ज्यादा समय तक आपका साथ ना निभा पाए.


3. सेकंड हैंड कंप्यूटर और लैपटॉप: मोबाइल के बाद अगर कोई चीज सबसे ज्यादा बिकती है तो वह है मोबाइल और लैपटॉप. लेकिन इनके खराब होने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है.अगर आप पुराना कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले उसकी हार्ड डिस्क की सही प्रकार जांच करवा लें और अगर चलने पर वह अजीब सी आवाज कर रहा है तो मानों उसका सीपीयू का फैन खराब है.


Web Title: Precautions while buying second hand electronics


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh