blogid : 317 postid : 700012

लैपटॉप-फोन नहीं, हाथ बनेगा टच स्क्रीन

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अभी तक आपने अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप, फोन स्क्रीन को टच स्क्रीन बनाने के बारे में सुना होगा पर हाथ को टच बनाने के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा. तो अब सुन लीजिए. यह अजूबा होने वाला है और अब आपके टैबलेट-फोन नहीं बल्कि हाथ टच होंगे. ऐसा कहीं और नहीं बल्कि पहली बार अपने भारत में ही हुआ है.


finसुनकर हैरानी होगी लेकिन एक भारतीय ने हाथ में पहनने वाला एक ऐसा उपकरण बनाया है जिससे हाथ की हथेलियां हथेली टचस्क्रीन की तरह काम करने लगेंगी. यह उपकरण भी कोई भारी भरकम न होकर एक अंगूठी है, एक ऐसी अंगूठी जिसे पहनकर आपका हाथ टचस्क्रीन टेक्नॉलोजी पर करने लगेगा और 10 कामों के लिए 10 जगह घूमने की जगह एक ही जगह बैठे रहकर अपनी एक हथेली मात्र से आप अपना सारा काम कर सकते हैं.


अंगूठी के आकार के इस अजूबे ट्रांसमीटर उपकरण का नाम फिनहै. यह ब्लूटूथ से संचालित किया जाता है और जरूरत अनुसार इसे विभिन्न उपकरणों से संबद्ध किया जा सकता है. यहां तक कि इस बहुत छोटे पोर्टेबल डिवाइस से एक साथ तीन उपकरणों जैसे; स्मार्टफोन, कार रेडियो स्मार्ट टेलीविजन आदि को नियंत्रित किया जा सकता है. इसे संचालित करने के लिए भी किसी खास प्रशिक्षण की जरूरत नहीं होती. हथेली को केवल थपथपा कर या सिर्फ उंगली फेर कर इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है. फिनबनाने का मुख्य उद्येश्य है कि अत्यधिक व्यस्त दिनचर्या के बीच लोग अपने कुछेक काम एक साथ कर सकें तथा बातचीत और किसी से संपर्क करने में अतिरिक्त समय न लगे.

अब हर किसी के बजट में है स्मार्टवाच


फिनको बनाने वाली कोच स्थित कंपनी के संस्थापक रोहिलदेव नाटुकल्लिंगल का कहना है कि फिन की मदद से आप त्वरित तरीके से किसी से भी संपर्क साध सकते हैं. इतना ही नहीं इस उपकरण को उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार कस्टमाइज भी कर सकते हैं. इस उपकरण से टीवी की आवाज और चैनल बदलने के साथ ही मोबाइल का टैक्स मैसेज और फोन नंबर डायल करने की सुविधा अपनी हथेली से ही होगी.

साभार: जागरण.कॉम

फेसबुक पर लगा दी बोली गर्भ में पल रहे बच्चे की

अब एसएमएस खोने का डर भूल जाइए

जहां छुपा है अमीर होने का रहस्य!!

Web Title : Advanced Technology New Device Fin



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran