blogid : 317 postid : 725930

एरोप्लेन का आविष्कार सर्वप्रथम अमेरिका में नहीं बल्कि भारत में हुआ था फिर भी उसका श्रेय राइट ब्रदर्स को मिल गया, जानिए कैसे

Posted On: 1 Apr, 2014 Technology में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पौराणिक कथाओं में उड़न खटोले और विमान का जिक्र अकसर होता आया है. रामायण में जहां सीता का अपहरण करने के लिए रावण ने अपने प्राइवेट उड़न खटोले का उपयोग किया था वहीं महाभारत युगीन काल में भी हवा में उड़ने वाले वाहन प्रचलित थे. लेकिन फिर भी जब मॉडर्न युग के एरोप्लेन की बात आती है तो हम हवाई जहाज बनाने का श्रेय राइट ब्रदर्स को दे देते हैं. खुद ही सोचिए यह कितनी गलत बात है कि जिस तकनीक का आविष्कार भारत में हुआ उसके लिए अमेरिकी बंधुओं राइट ब्रदर्स को क्रेडिट दिया जाता रहा है.



airplane



अब आपके मन में यह ख्याल भी आ रहा होगा कि पौराणिक काल के वायुयान और मॉडर्न एज के वायुयान की तकनीकों में जब जमीन-आसमान का अंतर है तो क्यों ना इसके लिए अमेरिकी बंधुओं को थैंक्स कहा जाए? चलिए आपकी ये दुविधा भी हम दूर करते हुए सभी भारतीयों को अपने ऊपर गर्व करने का एक मौका दिए देते हैं क्योंकि एरोप्लेन का आविष्कार अमेरिका में नहीं बल्कि भारत में हुआ था जिसे मुंबई स्थित चौपाटी से उड़ाया गया था.

wright brothers


राइट ब्रदर्स ने जिस हवाई जहाज का आविष्कार किया था वह 17 दिसंबर, 1903 में उड़ाया गया था जबकि इससे करीब 8 साल पहले ही शिवकर बापूजी तलपडे नाम के एक मराठा ने अपनी पत्नी की सहायता से 1895 में हवाई जहाज को बनाया जो 1500 फीट ऊपर उड़ा और फिर वापस नीचे गिर गया. मुंबई स्थित चिर बाजार में रहने वाले शिवकर बापूजी तलपडे अपने अध्ययन काल से ही हवाई जहाज बनाने की विधि को जानने और समझने के लिए इच्छुक थे. आपको बता दें कि भारत में विमान शास्त्र के सबसे बड़े ज्ञाता महर्षि भारद्वाज ने सबसे पहले इस विषय पर पुस्तक लिखी और फिर इसके बाद अन्य ज्ञाताओं ने सैकड़ों पुस्तकों के जरिए विमान बनाने की तकनीक को और अधिक विस्तृत तरीके से पेश किया. भारत में विमानशास्त्र से संबंधित जो भी पुस्तकें उपलब्ध हैं उनमें से सबसे पुरानी किताब 1500 वर्ष पहले लिखी गई थी. महर्षि भारद्वाज की किताब शिवकर बापूजी तलपडे के हाथ लगी और उन्होंने इसका विश्लेषण भी किया. इस पुस्तक के बारे में बापूजी तलपडे ने कुछ बेहद रोच बातें कहीं जैसे:


कैसा महसूस होगा आपको जब हवा से बात होगी आपकी ?


पुस्तक के आठवें अध्याय के सौ खंडों में विमान बनाने की तकनीक का विस्तृत वर्णन है और इस पूरी पुस्तक में विमान का निर्माण करने से जुड़े 500 सिद्धांतों को शामिल किया गया है.


shivkar bapuji talpade


तत्‍कालीन बड़ौदा नरेश सर सयाजी राव गायकवाड़ और बम्‍बई के प्रमुख नागरिक लालाजी नारायण के अलावा महादेव गोविंद रानाडे के सामने शिवकर बापूजी तलपडे ने अपना हवाई जहाज उड़ाया. इससे पहले वो अपनी इस तकनीक को और बड़े स्तर पर ख्याति दिलवा पाते उनकी पत्नी का देहांत हो गया और जीवन संगिनी के जाने के बाद संसार के प्रति उनका मोह कम हो गया और 17 सितम्‍बर, 1917 को उन्होंने भी अपना देह त्याग दिया. तलपडे के देहांत के बाद विमान का मॉडल और संबंधित सामग्री को उनके उत्तराधिकारियों ने एक ब्रिटिश फर्म ‘रैली ब्रदर्स’  को बेच दिया और फिर वही हुआ जिसका भय था. पहले वायुयान को बनाने का सारा श्रेय अमेरिकी बंधुओं को दे दिया गया.


सोचिए अगर इंटरनेट जैसा कोई शब्द अस्तित्व में ही ना होता तो….

‘टच’ के बाद अब और क्या?

फ्यूचर बेबी के जलवे, यकीन नहीं आता तो खुद देख लीजिए


Web Title : airplane is invented by an Indian



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

863 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Jenay के द्वारा
May 28, 2016

Finding this post has anreswed my prayers

madhukarpare के द्वारा
April 2, 2014

एयरो प्लेन का आविष्कार भारत में हुआ.वाष्प के इंजन की खोज भारत में हुई.परमाणुवाद, पाई ,पाइथोगोरस के साध्य ,कंप्यूटर अणुबम सभी की खोज तो भारतीयो के पूर्वजो ने की.फिर सिकंदर बाद में मोहम्मद बिन कासिम,महमूद गजनवी गोरी,अलाउद्दीन खिलजी,बाबर से क्यों हार गए.क्यों महमूद गजनवी सोमनाथ का शिवलिंग और मंदिर तोड़ने ,बाबर राम मंदिर, और औरंगजेब इतने सारे हिन्दुओ के मंदिर तोड़ने में कामयाब हो सका.आज भी एक मुसलमान संत को सारे हिन्दू अपने सारे देवताओ से बड़ा मान के पूज रहे हैं.

    Tamber के द्वारा
    May 28, 2016

    People nollramy pay me for this and you are giving it away!

विजय कुमार के द्वारा
April 2, 2014

आज राजीव दीक्षित जी के भाषण पर मुझे पूरा विश्वास हो गया है, ये न्यूज़ वालो से पहले राजीव भाई ने इसके बारे में बताया था. राजीव भाई हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके लिए सम्मान आज भी मेरे दिल मे हैं.

Nagorao Raut के द्वारा
April 2, 2014

Jai Hind

    Johnavon के द्वारा
    May 29, 2016

    Now I know who the brainy one is, I’ll keep lokiong for your posts.

Ali Akhtar के द्वारा
April 2, 2014

This is the problem with us that when any discovery in the western world, we say that it was invented by us. how foolish we are if it was invented by us and nobody noticed? I dont believe that airplane was invented by us (Indians).

Maniya rohit के द्वारा
April 2, 2014

Jay hind

    Aneisha के द्वारा
    May 28, 2016

    Bom,q ela é gostosa isso é,mas como os amigos internautas falaram acima a sexy deveria ser mais seletiva.A vaca só ficou famosa às custas de uma mídia fdp q nós temos, que fez alarde por um assunto q na minha opinião era uma porcaria e bagoiria.Aaxra as cabeças ocas vão tudo tentar ser puta em público pra ver se pegam fama.Eu achava q iria pegar fotos dela em uma revista qualquer de putaria,mas fazer o q né!? Brasil é o país da sacanagem mesmo! viva ao sexo e a depravação! >.<

Bharat के द्वारा
April 1, 2014

talpade was murdered watch out at youtube rajiv dixit page about invention of aeroplane

    Hippie के द्वारा
    May 28, 2016

    None can doubt the veatciry of this article.

    Mitchell के द्वारा
    May 28, 2016

    To carry death ‘lightly upon one’s shrd#ueo&l8217; is something I’m going to remember. For me it makes life and death FEEL so much lighter, just when I think it. Thank you Penny-Anne & Mary Ann. I feel so blessed to have you both in my life.Joannie

uttam singh rajpoot के द्वारा
April 1, 2014

.

    Kailan के द्वारा
    May 28, 2016

    What lintareibg knowledge. Give me liberty or give me death.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran