blogid : 317 postid : 804033

अब भी छोड़ दीजिए फेसबुक... नहीं तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना

Posted On: 16 Nov, 2014 Technology में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यदि आप फेसबुक यूजर हैं और इस सोशल नेटवर्किंग साइट का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान! जी हां, क्योंकि आपके लिए खतरा बढ़ता जा रहा है. यह खतरा आपकी सामाजिक या फिर निजी जिंदगी से सम्बन्धित नहीं बल्कि इससे आपकी जान को भी नुकसान पहुंच सकता है.


facebook


फेसबुक छीन रहा है आपकी जिंदगी का यह पहलू


समय, एक ऐसी चीज है जिसे यदि आप तरीके से इस्तेमाल करें तो यह उपयोगी साबित होता है और यदि आप लापरवाह हो जाए तो यह बर्बाद हो जाता है. आज फेसबुक के 750 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं जिसमें से 9 में से कम से कम 1 यूजर दिन भर इस सोशल साइट का इस्तेमाल करता है और अपना कीमती समय नष्ट करता है. तो क्या यह करना ठीक है?


Read: खतरे की आहट को समझिए, कभी न करें अपने फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट


फेसबुक खा रहा है आपका खूब सारा पैसा


एक समय था जब फेसबुक पर यूजर्स केवल आनंद लेने या फिर अपना समय व्यतीत करने आते थे लेकिन आज फेसबुक के लाखों विज्ञापनों ने उन्हें घेर रखा है. आज आप फेसबुक पर ऐसे न जाने कितने ही विज्ञापन देखते हैं जो आपकी प्रोफाइल पर आपकी जानकारी के बिना आते हैं. इस तरह से जितना पैसा यह कंपनियां फेसबुक के जरिए कमा रही है उससे कई गुणा ज्यादा कमाई खुद फेसबुक की होती है.


facebook threats


निजी जीवन पर मंडरा रहा है खतरा


क्या आप जानते हैं कि फेसबुक अपनी मर्जी से कभी भी किसी भी समय आपकी प्रोफाइल की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है? आप कोई जानकारी पोस्ट करें, या फिर कोई तस्वीर व वीडियो डालें या ऐसी किसी भी प्रकार की निजी जानकारी जो आप सबसे बांटना ना चाहते हों, यह सब फेसबुक के पास पहुंच जाती है.


आपको यह कोशिश करते रहना होगा कि आप फेसबुक पर कम से कम जानकारी डालें और यदि डालते भी हैं तो उसे सुरक्षित रखने के ऑप्शंस को भी सेलेक्ट करें ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति उसका इस्तेमाल ना कर सके.


Read: फेसबुक उपयोग करने वाले अब रह सकेंगे बॉस की नज़रों से दूर


फेसबुक कर रहा है आपको उदास


हाल ही में एक शोध हुआ था जिसमें यह पाया गया कि फेसबुक इस्तेमाल करने वाले यूजर्स उन लोगों से ज्यादा दुखी होते हैं जो फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करते. आप पूरे दिन फेसबुक पर अनचाही चीजें पढ़ते हैं, देखते हैं व सुनते हैं. यह चीजें आपको अंदर से निराश कर देती हैं लेकिन फिर भी आप आदत से मजबूर हैं और रोज इन चीजों का सामना करते रहते हैं. शोध में यह भी सामने आया है कि फेसबुक इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अपनी जिंदगी बुरी लगती है. वहीं दूसरी ओर फेसबुक उपयोग न करने वाले यूजर्स अपनी जिंदगी से बेहद खुश हैं.


dislike


अब भी विश्वास करेंगे आप फेसबुक पर?


फेसबुक द्वारा किए जा रहे सर्वे व सुरक्षा सम्बन्धित बातों में आ रही ढील से यह बात साफ हो जाता है कि अब फेसबुक पर आपका कंटेंट सुरक्षित नहीं है. इसका कोई भी किसी भी रूप में गलत इस्तेमाल कर सकता है. आप अब फेसबुक पर भरोसा नहीं कर सकते. क्या पता आपके द्वारा डाला गया कंटेंट कब ऐसे शख्स के हाथ लग जाए जो आपकी जान का दुश्मन बन सकता है. तो जरा संभल कर रहिए.


Read:

निकला था इंटरनेट पर प्यार ढूंढ़ने पर अफसोस जेब पर चूना लग गया…


फेसबुक पर छाया हुआ है इटली का ये हैंडसम माफिया


एक लड़की के साथ हो रही छेड़खानी पर क्या करेंगे आप? चुप रहेंगे या फिर………?



Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

522 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Tracy के द्वारा
May 28, 2016

That’s a sensible answer to a chnellngiag question

kumar mukesh के द्वारा
November 19, 2014

थैंक्यू सो much

    Satchell के द्वारा
    May 28, 2016

    I read your post and wished I’d wretitn it

mahendra के द्वारा
November 18, 2014

Kuch karna hoga

    Emmy के द्वारा
    May 29, 2016

    You put the lime in the cooucnt and drink the article up.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran